Gadhchiroli: आठ-आठ लाख की इनामी दो महिला नक्सली सेक्शन कमांडरों ने किया आत्मसमर्पण, जानें कौन हैं वे

दोनों नक्सली कमांडरों पर 8-8 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था। इन दोनों नक्सली सेक्शन कमांडरों के आत्मसमर्पण से नक्सल आंदोलन को करारा झटका लगा है।

114

Gadhchiroli: गढ़चिरौली (Gadhchiroli) जिले में 27 जून (गुरुवार) को दो महिला नक्सली सेक्शन कमांडरों (Naxal section commanders) ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण (surrender) कर दिया है। आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों की पहचान बाली उर्फ रामबत्ती उर्फ जरीना नरोटे (Bali alias Rambatti alias Zarina Narote) (28) और शशिकला उर्फ चंद्रकला उर्फ सुनंदा उर्फ मनीषा उइके (Shashikala alias Chandrakala alias Sunanda alias Manisha Uikey) के रूप में हुई है।

दोनों नक्सली कमांडरों पर 8-8 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था। इन दोनों नक्सली सेक्शन कमांडरों के आत्मसमर्पण से नक्सल आंदोलन को करारा झटका लगा है।

यह भी पढ़ें- Bolivia: सेना कमांडर द्वारा तख्तापलट का प्रयास विफल, राष्ट्रपति लुइस एर्से ने समर्थन के लिए दिया धन्यवाद

बाली उर्फ जरीना नरोटे
पुलिस के अनुसार बाली उर्फ जरीना नरोटे एटापल्ली तहसील के जऱेवाड़ा की रहने वाली है। बाली 2010 में गट्टा दलम में शामिल हुई थी। फिर उसे अहेरी दलम में स्थानांतरित कर दिया गया। 2016 में उसका ट्रांसफर कंपनी नंबर 10 में कर दिया गया। 2021 से आज तक बाली प्लाटून पार्टी कमेटी सदस्य और एरिया कमेटी सदस्य के रूप में काम कर रही थी। उस पर 21 गंभीर मामले दर्ज हैं, जिसमें 10 मुठभेड़, 1 आगजनी और अपहरण तथा 9 अन्य शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Tamil Nadu Fishermen: जयशंकर ने एमके स्टालिन को श्रीलंका से तमिलनाडु के मछुआरों की रिहाई को लेकर कही यह बात

19 नक्सली आत्मसमर्पण
इसी तरह शशिकला उइके धनोरा तहसील के कटेज़ारी की रहने वाली है। वह 2011 में टिपागड़ दलम में भर्ती हुई थी। उसे 2013 में कंपनी नंबर 4 में स्थानांतरित कर दिया गया था। 2021 में उसे कंपनी नंबर 10 में स्थानांतरित कर दिया गया था। 2023 में वह एक प्लाटून पार्टी समिति और क्षेत्र समिति सदस्य बन गई। दलम में काम करते हुए उस पर 6 मुठभेड़ और 2 अन्य मामले दर्ज हैं। पुलिस ने बताया कि 2022 से अब तक 19 नक्सली आत्मसमर्पण कर चुके हैं। गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल ने नक्सलियों से हिंसा का रास्ता छोड़कर आत्मसमर्पण कर स्वाभिमान की जिंदगी जीने की अपील की है।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.