Lok Sabha Elections 2024: चुनाव नतीजों से पहले Election Commission की प्रेस कॉन्फ्रेंस, जानें मुख्य चुनाव आयुक्त ने क्या कहा

चुनाव आयोग ने चुनाव नतीजों से पहले आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की।

318

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के नतीजों की पृष्ठभूमि में चुनाव आयोग (Election Commission) की प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) हुई है। चुनाव नतीजे मंगलवार (3 जून) घोषित किये जायेंगे। भारत (India) के मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस साल 64 करोड़ लोगों ने मतदान (Voting) किया। उन्होंने यह भी बताया कि इस साल 31.4 करोड़ महिला मतदाताओं (Women Voters) ने अपने मताधिकार (Voting Rights) का प्रयोग किया है।

राजीव कुमार ने कहा कि अब तक हम 100 प्रेस नोट जारी कर चुके हैं। 31.4 करोड़ महिला मतदाताओं ने मतदान किया है। कल होने वाली वोटों की गिनती की पृष्ठभूमि में आज चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई है। राजीव कुमार ने यह भी कहा है कि चुनाव आयोग की ओर से मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: चुनाव नतीजों से पहले PM Modi का देशवासियों को संदेश, जानें प्रधानमंत्री ने क्या लिखा

देश का कोई कोना ऐसा नहीं है जहां चुनाव कर्मी नहीं पहुंचे हों
हमारा रुख था कि महिलाओं को लेकर किसी भी राजनीतिक दल की ओर से कोई गलत शब्द नहीं आना चाहिए। राजीव कुमार ने कहा था कि हमने इसके लिए सख्त निर्देश दिये थे। चुनाव कर्मियों को ले जाने के लिए 135 ट्रेनों की योजना बनाई गई थी। उन्होंने बताया है कि 1692 कर्मचारी हेलीकॉप्टर से पहुंचे हैं। राजीव कुमार ने कहा है कि देश का कोई कोना ऐसा नहीं है जहां चुनाव कर्मी नहीं पहुंचे हों।

जगह-जगह सीसीटीवी लगाए गए हैं
प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा गया है कि वोटों की गिनती के दौरान किन बातों का ध्यान रखना है इसकी प्रक्रिया तय कर ली गई है। 10.30 लाख बूथ हैं। प्रत्येक हॉल में 4 टेबल हैं। प्रत्येक पार्टी का एक मतदान प्रतिनिधि होगा। ये सारी प्रक्रिया 70 से 80 लोगों में हो रही है। सिस्टम में कोई गलती नहीं हो सकती। उन्होंने बताया है कि जगह-जगह सीसीटीवी लगाए गए हैं।

कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई
जम्मू-कश्मीर में 58.58 फीसदी वोटिंग हुई है। उन्होंने कहा है कि जम्मू-कश्मीर में जल्द ही विधानसभा चुनाव होंगे। राजीव कुमार ने यह भी कहा कि मणिपुर में 94 विशेष मतदान केंद्र बनाए गए, जो हमारे लिए एक सफलता की कहानी है। दो साल के अथक प्रयास के बाद बिना किसी हिंसा के चुनाव हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस बार कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.