ED Raids: सहारा के कई ठिकानों पर ED की छापेमारी, लखनऊ और कोलकाता में हुई कार्रवाई

लखनऊ और कोलकाता स्थित सहारा इंडिया के छह कार्यालयों पर प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी के दौरान 700 संदिग्ध कंपनियों के दस्तावेज मिले हैं।

198
ED RAID
ED RAID

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने सहारा समूह (Sahara Group) के खिलाफ एक सोसायटी (Society) में 25 हजार करोड़ रुपये जमा करने के मामले की जांच के दौरान कई संदिग्ध कंपनियों (Suspicious Companies) से जुड़े दस्तावेज (Documents) भी बरामद किए हैं। मिली जानकारी के अनुसार, छापेमारी (Raids) के दौरान 2.98 करोड़ रुपये के अलावा करीब 700 संदिग्ध कंपनियों से जुड़े दस्तावेज, पेन ड्राइव और हार्ड डिस्क जब्त किए गए हैं, जिनके आधार पर आगे की जांच की जा रही है।

ईडी ने बुधवार को कोलकाता और लखनऊ में सहारा समूह के छह ठिकानों पर छापेमारी की थी। लखनऊ के कपूरथला में समूह के कॉरपोरेट कार्यालय की भी तलाशी ली गई। ईडी सहारा इंडिया समूह की हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी में 25 हजार करोड़ रुपये जमा किए जाने की जांच कर रही है। सोसायटी का मुख्यालय कोलकाता में है। कंपनी ने यह रकम निवेशकों से चिटफंड योजना के जरिए जुटाने का दावा किया था।

यह भी पढ़ें – Ghaziabad: राहुल गांधी के दादा का नाम फिरोज खान तो बेटा कैसे हो सकता है हिन्दू? भाजपा विधायक ने सवाल उठाते हुए की ये मांग

यूपी समेत देश के कई राज्यों में सैकड़ों मुकदमे दर्ज
सूत्रों के अनुसार, यह जांच कोलकाता में स्थापित सहारा इंडिया की सहयोगी संस्था हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी में जमा रकम से जुड़ी है। ईडी इसे मनी लॉन्ड्रिंग का मामला मानकर जांच कर रही है। यह दफ्तर कपूरथला चौराहे पर बने सहारा इंडिया टावर में है। सहारा की अन्य सहयोगी संस्थाओं के भी दफ्तर इसी टावर में हैं। जमाकर्ताओं का पैसा न लौटाने के कारण सहारा इंडिया पहले से ही विवादों में घिरी है। जमाकर्ताओं ने कंपनी के खिलाफ यूपी समेत देश के कई राज्यों में सैकड़ों मुकदमे दर्ज करा रखे हैं।

न्यूज़ क्रेडिट – (हिन्दुस्थान समाचार)

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.