Earthquake: मध्य प्रदेश के खंडवा में महसूस किए गए भूकंप के झटके, लोग घरों से बाहर निकलकर भागे

मध्य प्रदेश के खंडवा में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई है।

115

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के खंडवा जिले (Khandwa District) में भूकंप (Earthquake) के झटके (Tremors) महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र खंडवा से दस किलोमीटर दूर था। इससे किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। हालांकि, भूकंप के झटकों के डर से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। मिली जानकारी के अनुसार, शुक्रवार सुबह करीब 9 बजे खंडवा में भूगर्भीय (Geological) हलचल महसूस की गई। कुछ जगहों पर लोगों को धमाके जैसी आवाजें सुनाई दीं, जबकि कुछ इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

आनंद नगर, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, माता चौक, एलआईजी, सिंघाड़ तलाई, कीर्ति नगर, गुलमोहर कॉलोनी, नवकार नगर समेत अन्य कॉलोनियों में रहने वाले लोगों ने भूकंप के झटके आने की पुष्टि की है।

यह भी पढ़ें- Road Accident: शिमला में बड़ा सड़क हादसा, हिमाचल प्रदेश परिवहन की बस पलटी; 4 लोगों की मौत कई की हालत गंभीर

भूकंप की तीव्रता 3.6
एडीएम काशीराम बडोले ने बताया कि भूकंप का असर पूरे जिले में महसूस किया गया। हालांकि, लोगों को सिर्फ कंपन महसूस हुआ, इससे किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। स्थानीय मौसम विभाग ने भूकंप की तीव्रता 3.6 रिक्टर स्केल आंकी है।

भूकंप कब आता है
पृथ्वी के अंदर सात प्लेटें हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जिस क्षेत्र में ये प्लेटें टकराती हैं उसे फॉल्ट लाइन कहा जाता है। बार-बार टकराने से प्लेटों के कोने मुड़ जाते हैं। जब बहुत अधिक दबाव बनता है तो प्लेटें टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर निकलने का रास्ता ढूंढती है और गड़बड़ी के बाद भूकंप आता है।

भूकंप की तीव्रता कैसे मापी जाती है?
भूकंप को रिक्टर पैमाने पर मापा जाता है। रिक्टर स्केल भूकंप तरंगों की तीव्रता मापने का एक गणितीय पैमाना है, जिसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है। रिक्टर स्केल पर भूकंप को उसके केंद्र से 1 से 9 तक मापा जाता है। यह पैमाना भूकंप के दौरान पृथ्वी से निकलने वाली ऊर्जा के आधार पर तीव्रता को मापता है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.