Earthquake: मेक्सिको-ग्वाटेमाला सीमा पर आया 6.4 तीव्रता का भूकंप, घर छोड़कर भागे लोग

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, यह भूकंप जमीन की गहराई से 47 मील (75 किलोमीटर) नीचे था।

402

मैक्सिको (Mexico) और ग्वाटेमाला (Guatemala) की सीमा पर रविवार (12 मई) तड़के जोरदार भूकंप (Earthquake) आया। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (US Geological Survey) के अनुसार, भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता (Intensity) 6.4 थी और गहराई 47 मील (75 किलोमीटर) थी। भूकंप सुबह 6 बजे से ठीक पहले मैक्सिकन सीमावर्ती शहर सुचियाटे (Suchiate) के पास आया, जहां एक ही नाम की नदी दोनों देशों को विभाजित करती है। इससे भयभीत लोग सड़कों पर उतर आये। नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। लेकिन रेंज के अधिक पहाड़ी, दूरदराज के हिस्सों में भूस्खलन (Landslide) का खतरा है।

सीमा पार, ग्वाटेमाला की राष्ट्रीय आपदा निवारण एजेंसी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर क्वेटज़ल्टेनांगो क्षेत्र में राजमार्गों पर छोटे भूस्खलन और सैन मार्कोस के एक अस्पताल में दीवारों में बड़ी दरारों की तस्वीरें साझा कीं, लेकिन मौत की कोई रिपोर्ट नहीं थी। सीमा के पास तपचुला में नागरिक सुरक्षा ब्रिगेड क्षति के संकेतों की तलाश में शहर में घूम रहे थे।

यह ही पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: आत्मनिर्भर एवं विकसित भारत की संकल्पना के लिए अवश्य करें मतदान: मुख्यमंत्री योगी

भूकंप में जानमाल की क्षति नहीं
सुचिएट की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के एक अधिकारी डिडिएर सोलारेस ने कहा कि अब तक कोई हताहत नहीं हुआ है।

भूकंप कब आता है
पृथ्वी के अंदर सात प्लेटें हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जिस क्षेत्र में ये प्लेटें टकराती हैं उसे फॉल्ट लाइन कहा जाता है। बार-बार टकराने से प्लेटों के कोने मुड़ जाते हैं। जब बहुत अधिक दबाव बनता है तो प्लेटें टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर निकलने का रास्ता ढूंढती है और गड़बड़ी के बाद भूकंप आता है।

भूकंप की तीव्रता कैसे मापी जाती है?
भूकंप को रिक्टर पैमाने पर मापा जाता है। रिक्टर स्केल भूकंप तरंगों की तीव्रता मापने का एक गणितीय पैमाना है, जिसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है। रिक्टर स्केल पर भूकंप को उसके केंद्र से 1 से 9 तक मापा जाता है। यह पैमाना भूकंप के दौरान पृथ्वी से निकलने वाली ऊर्जा के आधार पर तीव्रता को मापता है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.