Taiwan Earthquake: ताइपे में तेज भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 5.3 मापी गई तीव्रता

इवान के पूर्वी तट पर शनिवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं।

66

ताइवान (Taiwan) के पूर्वी तट पर शनिवार को भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल (Intensity Richter Scale) पर 5.3 मापी गई है। कुछ देर के लिए ताइवान की राजधानी की सभी इमारतें बहुत तेज हिल गईं, लेकिन अब तक नुकसान के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है।

मौसम ब्यूरो ने कहा कि भूकंप का केंद्र हुलिएन काउंटी के पास समुद्र में 7.2 किमी (4.5 मील) की गहराई पर था। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तेज भूकंप के बाद लोग दहशत में हैं। सभी लोग अपने घरों और दफ्तरों से बाहर निकल आये। मालूम हो कि ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है और भूकंप के प्रति संवेदनशील है।

यह भी पढ़ें- अपने लिखे गरबा गीत की प्रस्तुति देख मुग्ध हुए पीएम मोदी, कलाकारों को दिया धन्यवाद, दिए ये संकेत

इससे पहले 18 सितंबर को ताइवान के उत्तर-पूर्व में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। उस दौरान भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई थी। भूकंप के कारण इमारतें हिल गई हैं। हालांकि, उस दौरान भी नुकसान को लेकर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई थी।

पहले भी आए हैं तेज भूकंप
सितंबर 2022 में ताइवान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। उस वक्त भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई थी। इस दौरान ताइवान के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में करीब 150 अन्य घायल हो गए, जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई।

इससे पहले, 2016 में दक्षिणी ताइवान में आए भूकंप में 100 से अधिक लोग मारे गए थे, जबकि 1999 में 7.3 तीव्रता के भूकंप में 2,000 से अधिक लोग मारे गए थे।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.