नशे के व्यापार पर डीआरआई का कहर, ‘ऑपरेशन नमकीन’ को मिली बड़ी सफलता

डीआरआई ऐसे अपराधों के अपराधियों के खिलाफ अपनी पूरी लगन से कार्रवाई जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

97

डीआरआई ने ऑपरेशन नमकीन के अंतर्गत नशे के तस्करों पर कहर बरपा दिया है। इसका परिणाम है कि विदेशों से छुपाकर भारत भेजी जा रही नशे की खेप बरामद हो रही हैं। 26 मई को राजस्व खुफिया निदेशालय ने गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर एक आयातित खेप से 500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 52 किलोग्राम कोकीन जब्त की है। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि डीआरआई को एक खुफिया सूचना मिली थी कि ईरान से आयात की जा रही कुछ खेपों में मादक पदार्थ हो सकते हैं।

मिली थी खुफिया जानकारी
डीआरआई को गुप्त सूचना मिली थी कि ईरान से आनेवाली खेप में संशयास्पद वस्तु हो सकती हैं। इस जानकारी के अनुरूप एजेंसी ने डेटा विश्लेषण और निगरानी का कार्य अधिक सघन रूप से किया।। डीआरआई ने “ऑपरेशन नमकीन” शुरू किया था उसी के अनुरूप एक खेप, जिसमें 25 मीट्रिक टन के सामान्य नमक के 1,000 बैग होने की घोषणा की गई थी, उसकी विस्तृत जांच की गई।

ये भी पढ़ें – 250 फीट गहरे बोरवेल में गिरा 12 वर्षीय बच्चा, देसी जुगाड़ से ऐसे बची जान

डीआरआई द्वारा जांच
खेप की 24 से 26 मई 2022 तक लगातार तीन दिनों तक जांच की गई। जांच के दौरान,  कुछ बैग संदिग्ध पाए गए, जिनमें पाउडर के रूप में अलग गंधवाला पदार्थ पाया गया था। उन संदिग्ध बैगों से नमूने लिए गए और गुजरात सरकार के फोरेंसिक विज्ञान निदेशालय के अधिकारियों द्वारा परीक्षण किया गया। परीक्षण ने इन नमूनों में कोकीन की उपस्थिति की पुष्टि की। डीआरआई ने अब तक 52 किलो कोकीन बरामद किया है। एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के प्रावधानों के तहत जांच और जब्ती की कार्यवाही जारी है। उक्त आयात खेप में शामिल विभिन्न व्यक्तियों की भूमिका की भी डीआरआई द्वारा जांच की जा रही है।

डीआरआई द्वारा की गई अन्य कार्रवाइयां
वित्तीय वर्ष 2021-22 में,  देश भर में अपने संचालन के दौरान, DRI ने 321 किलोग्राम कोकीन जब्त की थी, जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय अवैध बाजार में 3,200 करोड़ रु. है। पिछले एक महीने में, डीआरआई ने कुछ महत्वपूर्ण मामले दर्ज किए हैं, जिनमें कांडला बंदरगाह पर जिप्सम पाउडर के एक वाणिज्यिक आयात खेप से 205 किलोग्राम हेरोइन, पिपावाव बंदरगाह पर हेरोइन के साथ 395 किलोग्राम यार्न, हवा में 62 किलोग्राम हेरोइन की बरामदगी शामिल है। कार्गो कॉम्प्लेक्स, आईजीआई नई दिल्ली और लक्षद्वीप द्वीप समूह के तट से 218 किलोग्राम हेरोइन (भारतीय तटरक्षक बल के साथ एक संयुक्त अभियान में)। इसके अलावा, एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स, आईजीआई नई दिल्ली से 61.5 किलोग्राम सोना जब्त किया गया है, जिसमें धातु के नल के त्रिकोण वाल्वों में उच्च शुद्धता वाले सोने को छुपाने के के लिए एक नई कार्यप्रणाली शामिल है।

इस तरह की बरामदगी का प्रभावी ढंग से पता लगाने और प्रभावित करने की डीआरआई की क्षमता भारत की आर्थिक सीमाओं से समझौता करने की कोशिश करने वालों के लिए एक निवारक के रूप से कार्य करती है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.