Cyber ​​Crime: डॉट ने 28,200 फोन ब्लॉक करने और 20 लाख कनेक्शन का फिर सत्यापन का दिया निर्देश, ये है कारण

दूरसंचार विभाग (डॉट) ने साइबर जालसाजों से निपटने के लिए सख्त कदम उठाया है। इससे लाखों मोबाइल धारकों की परेशानी बढ़ गई है।

421

Cyber ​​Crime: दूरसंचार विभाग (डॉट) ने साइबर जालसाजों से निपटने के लिए सख्त कदम उठाया है। डॉट ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को 28,200 मोबाइल हैंडसेट को ब्लॉक करने और 20 लाख मोबाइल कनेक्शनों के पुनर्सत्यापन के निर्देश जारी किए हैं।

बयान जारी कर दिया निर्देश
दूरसंचार विभाग ने 10 मई को जारी एक बयान में कहा कि साइबर अपराधों के साथ कथित संलिप्तता को लेकर 28,200 मोबाइल फोन ब्लॉक करने और 20 लाख मोबाइल कनेक्शन का दोबारा सत्यापन करने का निर्देश दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को दिया गया है। मंत्रालय के मुताबिक गृह मंत्रालय और राज्य पुलिस के विश्लेषण से पता चला है कि साइबर अपराधों में इन मोबाइल हैंडसेट और नंबरों का दुरुपयोग किया गया है, जिसके बाद दूरसंचार विभाग ने यह कदम उठाया है। डॉट ने देशभर में 28,200 मोबाइल हैंडसेट को ब्लॉक करने और इन मोबाइल हैंडसेट से जुड़े 20 लाख मोबाइल कनेक्शनों का तुरंत सत्यापन करने और सत्यापन न होने पर उन्हें डिस्कनेक्ट करने के लिए दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Bangladesh: एयर अरबिया की फ्लाइट के 191 यात्रियों की सांसें हवा में अटकीं, यह था कारण

साइबर अपराध रोकने का प्रयास
गौरतलब है कि दूरसंचार विभाग, गृह मंत्रालय और राज्य पुलिस ने साइबर अपराध को रोकने तथा वित्तीय धोखाधड़ी में दूरसंचार संसाधनों का दुरुपयोग रोकने के लिए हाथ मिलाया है। इसका मकसद धोखेबाजों के गिरोह का खात्मा करना और नागरिकों को डिजिटल खतरों से बचाना है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.