Dombivli MIDC Blast: डोंबिवली एमआईडीसी में बॉयलर में विस्फोट से लगी आग; 2 की मौत, 45 घायल

फिलहाल मौके पर फायर ब्रिगेड की पांच गाड़ियां पहुंच गई हैं और आग बुझाने का काम जारी है। बताया जा रहा है कि इस हादसे में छह से सात मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गये।

424

Dombivli MIDC Blast: 23 मई (गुरुवार) को अंबर केमिकल कंपनी (Amber Chemical Company) में बॉयलर फटने (boiler explosion) के बाद डोंबिवली के औद्योगिक क्षेत्र (Dombivli MIDC) में भीषण आग लगने से कम से कम दो की मौत (2 killed) हो गई और 45 गंभीर रूप से घायल (45 injured) हो गए। कथित तौर पर विस्फोट की आवाज विस्फोट स्थल से 3 किमी दूर तक पहुंचने पर धुएं का विशाल गुबार देखा गया।

फैक्ट्री के कर्मचारियों को तुरंत बाहर निकाला गया, आग आसपास की फैक्ट्रियों तक फैल गई और पूरे इलाके को खाली कराया जा रहा है। फिलहाल मौके पर फायर ब्रिगेड की पांच गाड़ियां पहुंच गई हैं और आग बुझाने का काम जारी है। बताया जा रहा है कि इस हादसे में छह से सात मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गये।

यह भी पढ़ें- Dombivli MIDC Blast: डोंबिवली एमआईडीसी में बॉयलर में विस्फोट से लगी आग, राहत और बचाव कार्य जारी

बॉयलर में विस्फोट से लगी आग
अब तक की जानकारी के अनुसार 23 मई (गुरुवार) दोपहर डोंबिवली के एमआईडीसी (Dombivli MIDC) इलाके में जोरदार धमाका हुआ है। विस्फोट का सटीक कारण और गंभीरता अभी भी ज्ञात नहीं है। हालाँकि, आसमान में उठते काले धुएं के विशाल गुबार डोंबिवली एमआईडीसी (Vishal Gubar Dombivali MIDC) से दूर से भी स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि विस्फोट की तीव्रता (explosion intensity) ज्यादा है।बताया जा रहा है कि एमआईडीसी में कंपनी के बॉयलर में ब्लास्ट हो गया। बताया जा रहा है कि एमआईडीसी फेज-2 की एक कंपनी में धमाका हुआ है।शुरुआती जानकारी के मुताबिक, धमाका एमआईडीसी इलाके में अमोधन केमिकल कंपनी के बॉयलर में हुआ। इस कंपनी का नाम अभी तक पता नहीं चल पाया है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: “कांग्रेस इस बार 40 सीट भी पार नहीं कर पाएगी”- अमित शाह का दावा

देवेंद्र फड़नवीस की प्रतिक्रिया
डोंबिवली आग की घटना पर महाराष्ट्र डीसीएम देवेंद्र फड़नवीस ने ट्वीट किया, उन्होंने कहा, “डोंबिवली एमआईडीसी में अमुदान केमिकल कंपनी में बॉयलर विस्फोट की घटना दुखद है। 8 लोगों को निलंबित कर दिया गया है। घायलों के इलाज की व्यवस्था की गई है और अधिक एम्बुलेंस तैयार रखी गई हैं।” मैंने कलेक्टर से चर्चा की है और वह भी 10 मिनट के भीतर मौके पर पहुंच रहे हैं, एनडीआरएफ, टीडीआरएफ, फायर ब्रिगेड की टीमों को बुलाया गया है।”

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: घोर साम्प्रदायिक, घोर जातिवादी और घोर…! इंडी गठबंधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने साधा निशाना

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की पांच गाड़ियां
हालांकि इस धमाके के बाद डोंबिवली इलाके में कई किलोमीटर तक इस धमाके के झटके महसूस किए गए। इसके चलते इस इलाके की कई इमारतों के शीशे टूट गए हैं। यह विस्फोट शक्तिशाली होने की संभावना है। तो अब सबकी नजरें इस बात पर टिक गई हैं कि इस धमाके में कितने लोगों की जान गई है। फिलहाल मौके पर फायर ब्रिगेड की पांच गाड़ियां पहुंच गई हैं और आग बुझाने का काम जारी है। बताया जा रहा है कि इस हादसे में छह से सात मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गये।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.