समुद्र में और शक्तिशाली हुआ चक्रवात मोचा, इन राज्यों में अलर्ट जारी

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में मोचा के रूप में इस वर्ष पहले चक्रवात मोचा से निबटने की तैयारियां की गई हैं। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक इस क्षेत्र में 9 से 12 मई तक बारिश होगी।

157

बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात मोचा और अधिक शक्तिशाली हो गया है। इसकी वजह से आज मंगलवार शाम से पश्चिम बंगाल समेत अन्य तटीय राज्यों के तटवर्ती इलाकों में तेज आंधी तूफान के साथ बारिश की आशंका है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान
मौसम विभाग की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि मोचा चक्रवात के धीरे-धीरे तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ने के साथ तापमान भी बढ़ रहा है। 9 मई को राजधानी कोलकाता में न्यूनतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है जबकि न्यूनतम तापमान 29.5 डिग्री है जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है।

बंगाल के इन शहरों में तापमान में वृद्धि
कोलकाता के साथ हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा समेत राज्य के अन्य हिस्सों में भी तापमान करीब 40 डिग्री के आसपास जा पहुंचा है, जिसकी वजह से गर्मी बढ़ी है। 9 मई को भी दिनभर आसमान में बादल छाए रहेंगे और शाम से तेज आंधी तूफान के साथ तटीय जिलों में बारिश हो सकती हैष

इन राज्यों में चक्रवात मोचा ने निपटने की पूरी तैयारी
पश्चिम बंगाल और ओडिशा में मोचा के रूप में इस वर्ष पहले चक्रवात मोचा से निबटने की तैयारियां की गई हैं। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक इस क्षेत्र में 9 से 12 मई तक बारिश होगी। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश सहित देश के दूसरे राज्यों में भी इसका असर पड़ने की संभावना जताई गई है।

अलर्ट जारी
अनुमान के मुताबिक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में 70 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से बारिश व तेज हवा चलने की उम्मीद है। दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर 8 मई को कम दबाव का क्षेत्र बना जिसके चक्रवात में बदलने और इस सप्ताह के अंत में बांग्लादेश-म्यामार तटीय क्षेत्र की ओर बढ़ने के आसार हैं। इस दौरान पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है। जहाज, नावों और मछुआरों के लिए दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में नहीं जाने की एडवाइजरी जारी की गई है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.