Covid-19: महाराष्ट्र में मिले 11 नये मरीज, संक्रमितों की संख्या हुई 35, सबसे ज्यादा मुंबई में 

केंद्र सरकार की ओर से भी सतर्कता के निर्देश दिए गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांशपंत ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से निगरानी बनाए रखने को कहा है। उन्होंने यह भी कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने के लिए प्रभावी उपाय तैयार करना आवश्यक है।

455
corona virus
corona virus: महाराष्ट्र में कोरोना मामलों में इजाफा

महाराष्ट्र (Maharashtra)में 19 दिसंबर को कोरोना संक्रमण के 11 नए मरीज (11 new patients) सामने आए। अब तक 35 कोरोना संक्रमित मरीज (35 corona infected patients) पंजीकृत हो चुके हैं। इनमें से 27 केवल मुंबई में (27 only in Mumbai) पाए जाते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि पुणे में 2 और कोल्हापुर में 1 मामला प्रकाश में आया है। भारत में, कोविड-19 (Covid-19) के नए वेरिएंट जेएन.1 (New variant JN.1) का पहला मामला 8 दिसंबर को केरल में सामने आया था। इसके बाद से केंद्र सरकार अलर्ट मोड में है. देश में कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी हो रही है।

केंद्र की ओर से सतर्कता की चेतावनी
केंद्र सरकार (Central government) की ओर से भी सतर्कता के निर्देश (cautionary instructions) दिए गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांशपंत ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से निगरानी बनाए रखने को कहा है। उन्होंने यह भी कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने के लिए प्रभावी उपाय तैयार करना आवश्यक है।

ठाणे में मिला था कोविड का पहला मरीज
हालांकि ठाणे नगर निगम क्षेत्र में पिछले दो वर्षों से कोरोना वायरस संक्रमण नियंत्रण में है, लेकिन मंगलवार (19 दिसंबर) को शहर में एक युवती के कोरोना वायरस से संक्रमित होने से नगर निगम स्वास्थ्य प्रणाली सतर्क हो गई है। इस मरीज का इलाज ठाणे नगर पालिका (Thane Municipality) के छत्रपति शिवाजी महाराज अस्पताल में चल रहा है।

बुखार, सर्दी और अस्थमा से थी पीड़ित
यह युवती ठाणे मनपा क्षेत्र में रहती है और पिछले कई दिनों से वह बुखार, सर्दी और अस्थमा से पीड़ित थी और कोरोना टेस्ट के बाद उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसलिए उन्हें तुरंत कलवा के छत्रपति शिवाजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। उसके सैंपल जांच के लिए एनआईवी भेजे जाएंगे और उसके बाद पता चल पाएगा कि यह कोरोना का कौन सा वैरिएंट है।

यह भी पढ़ें – Israel-Hamas war: इजराइली सेना के अनुरोध पर गूगल ने बंद की ये सर्विस, जानें क्या था खतरा

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.