Chinese funding: न्यूजक्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ सहित दो गिरफ्तार

छापेमारी के दौरान तलाशी, जब्ती और हिरासत में लिए जाने को लेकर दिल्ली पुलिस की ओर से कहा गया है कि ''परिसर में कुल 37 पुरुष संदिग्धों से पूछताछ की गई। जबकि 9 महिला संदिग्धों से उनके आवास पर पूछताछ की गई है। जांच के दौरान डिजिटल उपकरणों, दस्तावेजों आदि को जब्त किया गया है।''

50

चीनी फंडिंग (Chinese funding) के आरोपों से घिरी वेबसाइट न्यूजक्लिक (Newsclick) और उससे जुड़े लोगों पर छापेमारी की कार्रवाई के बाद 03 अक्टूबर की शाम को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) स्पेशल सेल ने दो लोगों को गिरफ्तार (Arrested) किया हैं। स्पेशल सेल ने न्यूजक्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ (Prabir Purkayastha) और एचआर हेड अमित चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया है। दोनों के खिलाफ यूएपीए एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।

37 पुरुष और नौ महिला संदिग्धों से हुई पूछताछ
इससे पहले, सुबह दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल में दर्ज यूएपीए मामले के संबंध में न्यूजक्लिक के 30 से ज्यादा लोकेशंस पर छापे मारे गए थे। इस दौरान कई पत्रकारों (journalists) को हिरासत में भी लिया गया था। छापेमारी के दौरान तलाशी, जब्ती और हिरासत में लिए जाने को लेकर दिल्ली पुलिस की ओर से कहा गया है कि ”परिसर में कुल 37 पुरुष संदिग्धों से पूछताछ की गई। जबकि 9 महिला संदिग्धों से उनके आवास पर पूछताछ की गई है। जांच के दौरान डिजिटल उपकरणों, दस्तावेजों आदि को जब्त किया गया है।”

न्यूजक्लिक का कार्यालय सील
दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने न्यूजक्लिक के नई दिल्ली कार्यालय को सील कर दिया है। फिलहाल पुलिस की कार्रवाई अब भी जारी है। बता दें कि न्यूयार्क टाइम्म ने भारतीय न्यूज पोर्टल न्यूज क्लिक पर चीनी प्रोपेगेंडा (Chinese propaganda) को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था। न्यूयार्क टाइम्स ने न्यूज क्लिक को विदेशी फंडिंग  की रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इसको लेकर देश की संसद के अधिवेशन के दौरान भाजपा और कांग्रेस के बीच काफी कहा-सुनी भी हुई थी।

यह भी पढ़ें – Asian Games: पहले सेमीफाइनल में कोरिया से भिड़ेगी भारतीय पुरुष हॉकी टीम, अब तक का ऐसा रहा है रिकॉर्ड

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.