Chinese: ताइवान पर चीनी दादागिरी, 4 जहाजों ने “प्रतिबंधित” जल में किया प्रवेश

378

Chinese: ताइवान (Taiwan) के तटरक्षक बल (Coast Guard) ने उसी दिन बाद में एक बयान में कहा, चीनी जहाज 6 माई (सोमवार) को लगभग 3:30 बजे (0730 GMT) चीनी शहर ज़ियामेन (Xiamen) से पांच किलोमीटर (तीन मील) दूर, ताइवान के बाहरी द्वीप किनमेन के दक्षिण में पानी में प्रवेश कर गए।

एजेंसी ने लगभग एक घंटे बाद “हमारे निषिद्ध और प्रतिबंधित जल क्षेत्र से बाहर निकल गए”, एजेंसी ने कहा, बीजिंग से “नौवहन सुरक्षा को खतरे में डालने वाले व्यवहार” को तुरंत रोकने का आग्रह किया। ये उड़ानें 20 मई को ताइवान के नए राष्ट्रपति लाई चिंग-ते के पदभार ग्रहण करने से कुछ सप्ताह पहले हुई हैं, जिन्हें चीन एक खतरनाक अलगाववादी मानता है।

यह भी पढ़ें- Money laundering case: के. कविता की न्यायिक हिरासत इस तिथि तक बढ़ी

चीन के दावे को खारिज
निवर्तमान राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन (Tsai Ing-Wen) की तरह लाई भी ताइवान पर चीन के दावे को खारिज करते हैं। बीजिंग ने इस साल की शुरुआत में मछली पकड़ने की घातक दुर्घटनाओं की एक श्रृंखला के बाद ताइपे द्वारा प्रशासित किनमेन के आसपास गश्त बढ़ाने की भी कसम खाई थी। चार लोगों को ले जा रही एक चीनी स्पीडबोट 14 फरवरी को किनमेन के पास पलट गई, जबकि ताइवान के तटरक्षक उसका पीछा कर रहे थे, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha elections: उप्र की 10 सीटों पर तीन बजे तक 46.78 प्रतिशत मतदान, यह सीट नंबर वन

दो सदस्यों की मौत
मार्च में इस क्षेत्र में एक और चीनी नाव पलट गई, जिसके परिणामस्वरूप चालक दल के दो सदस्यों की मौत हो गई। ताइवान के तटरक्षक ने अपने कार्यों का बचाव करते हुए कहा था कि नाव “निषिद्ध जल” के भीतर थी और पलटने से पहले टेढ़ी-मेढ़ी हो रही थी, लेकिन बीजिंग ने ताइपे पर घटना के बारे में “सच्चाई छिपाने” का आरोप लगाया। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता सुन ली-फैंग ने मंगलवार को 20 मई के उद्घाटन के लिए ध्वज फहराने की रिहर्सल के दौरान संवाददाताओं से कहा कि ताइवान निगरानी और टोही के रूप में तटरक्षक बल को समर्थन बढ़ाएगा।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections : मध्य प्रदेश में तीन बजे तक 54.09 प्रतिशत मतदान, जानिये किस सीट पर कैसी रही स्थिति

चीनी जहाजों की मौजूदगी
जब उनसे पूछा गया कि क्या चीनी जहाजों की मौजूदगी से ताइवान के अपतटीय द्वीपों में आपूर्ति की शिपिंग बाधित होगी, तो उन्होंने कहा, “कुल मिलाकर हम बहुत अच्छी तरह से तैयार हैं और क्षेत्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने में हमें पूरा भरोसा है।” उन्होंने कहा कि “फिलहाल ताइवान जलडमरूमध्य में कोई असामान्यता नहीं है”। सन ने कहा, “हमने दुश्मन की धमकियों को ध्यान में रखते हुए पूरी तैयारी कर ली है और किसी भी अप्रत्याशित स्थिति से निपट सकते हैं।” बढ़ते तनाव को देखते हुए, ताइवान के अधिकारियों ने कहा कि वे 20 मई के बाद बीजिंग द्वारा संभावित सैन्य अभ्यास के लिए अलर्ट पर हैं।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.