NEET Controversy: सीबीआई की विशेष टीम पहुंची पटना, नीट पेपर लीक मामले की करेगी जांच

एफआईआर में कहा गया है कि नीट (यूजी) 2024 परीक्षा के आयोजन के दौरान कुछ राज्यों में कुछ अलग-अलग घटनाएं हुईं। इसलिए, शिक्षा मंत्रालय ने सीबीआई से गड़बड़ी की व्यापक जांच करने का अनुरोध किया है।

105

नीट-यूजी परीक्षा-2024 (NEET-UG Exam-2024) में पेपर लीक (Paper Leak) समेत दूसरी गड़बड़ियों की जांच के लिए सीबीआई (CBI) ने तत्काल एक्शन शुरू कर दिया है। शनिवार की रात केंद्र सरकार (Central Government) ने इस मामले की जांच सीबीआई (CBI) को सौंपी थी। रविवार को सीबीआई ने केस दर्ज किया और जांच के लिए दो खास टीमों का गठन किया। इनमें से एक टीम रविवार शाम पटना (Patna) पहुंच गयी है।

सीबीआई सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार, टीम ने बिहार के ईओयू से संपर्क साधा है। ईओयू से नीट पेपर लीक से संबंधित कागजातों और अब तक हुई जांच रिपोर्ट मांगी गयी है। सीबीआई की टीम सारे कागजातों की तहकीकात के बाद अपनी कार्रवाई शुरू करेगी।

यह भी पढ़ें- UP STF: उत्तर प्रदेश RO-ARO पेपर लीक मामले में STF की बड़ी कार्रवाई, प्रयागराज से 6 आरोपी गिरफ्तार

23 लाख से अधिक उम्मीदवार
इससे पहले सीबीआई की ओर से जारी जानकारी में बताया गया है कि सीबीआई ने भारत सरकार के उच्च शिक्षा निदेशक की लिखित शिकायत के आधार पर नीट परीक्षा में गडबड़ी से संबंधित एक आपराधिक मामला दर्ज किया है। 5 मई 2024 को नीट (यूजी) 2024 परीक्षा एनटीए द्वारा 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर आयोजित करायी गई थी जिसमें 23 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे।

सीबीआई कर रही है जांच
एफआईआर में कहा गया है कि नीट (यूजी) 2024 परीक्षा के आयोजन के दौरान कुछ राज्यों में कुछ अलग-अलग घटनाएं हुईं। इसलिए, शिक्षा मंत्रालय ने सीबीआई से गड़बड़ी की व्यापक जांच करने का अनुरोध किया है। सीबीआई से कहा गया है कि वह नीट परीक्षा में साजिश, धोखाधड़ी, उम्मीदवारों, संस्थानों और बिचौलियों द्वारा सबूतों को नष्ट करना, अनियमितताओं का पता लगाये। अगर इस मामले में एनटीए से जुड़े लोग शामिल हैं तो उनकी भूमिका का भी पता लगाया जाये।

दो विशेष टीमों का गठन
सीबीआई ने आपराधिक मामला दर्ज करने के साथ जांच शुरू कर दी है। सीबीआई ने दो विशेष टीमों का गठन किया है। सीबीआई की विशेष टीमों को बिहार के पटना और गुजरात के गोधरा भेजा गया है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.