Operation Chakra 2: साइबर अपराधियों के खिलाफ CBI ने की बड़ी कार्रवाई, कई जगहों पर मारे छापे

अंतरराष्ट्रीय संगठित साइबर अपराध नेटवर्क के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए, सीबीआई ने ऑपरेशन चक्र- 2 शुरू किया है।

119

केंद्रीय जांच ब्यूरो (Central Bureau of Investigation) ने साइबर अपराध (Cyber Crime) पर नकेल कसने के लिए देशव्यापी ‘ऑपरेशन चक्र 2’ (Operation Chakra 2) अभियान शुरू किया है। इसके तहत गुरुवार (19 अक्टूबर) को सीबीआई ने अलग-अलग राज्यों में छापेमारी (Raids) की। अंतरराष्ट्रीय साइबर धोखाधड़ी (International Cyber Fraud) से जुड़े मामले में दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, हरियाणा, बिहार, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल समेत 76 जगहों पर छापेमारी की गई।

अधिकारियों ने कहा कि छापेमारी का एक मामला क्रिप्टोकरेंसी धोखाधड़ी के जरिए भारतीय नागरिकों से 100 करोड़ रुपये के गबन के रैकेट से संबंधित है। उन्होंने कहा कि यह मामला वित्तीय खुफिया इकाई से मिली जानकारी के आधार पर दर्ज किया गया था।

यह भी पढ़ें- ICC World Cup 2023: न्यूजीलैंड की टीम पहुुंची धर्मशाला, 22 को भारत से खेलेंगी मैच

सीबीआई ने 9 कॉल सेंटरों की तलाशी ली
अधिकारियों के अनुसार, अमेज़न और माइक्रोसॉफ्ट की शिकायत पर दो मामले दर्ज किए गए थे कि आरोपी कॉल सेंटर चलाते थे और विदेशी नागरिकों को निशाना बनाने के लिए कंपनियों के तकनीकी सहयोगी के रूप में पेश होते थे। अभियान के तहत सीबीआई ने 9 कॉल सेंटरों की तलाशी ली। एजेंसी ने दो अन्य मामलों का विवरण साझा नहीं किया है क्योंकि ऑपरेशन जारी है।

कई जगहों पर छापेमारी
सीबीआई ने एफआईयू, एफबीआई, इंटरपोल और अन्य अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों से मिली जानकारी के आधार पर कार्रवाई की है। अधिकारियों ने कहा कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में विभिन्न स्थानों पर छापे मारे गए।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.