Pune Terrorist Case: पुणे के कोंढवा और मोमिनपुरा इलाके में ATS का बड़ा ऑपरेशन, 15 आतंकी गिरफ्तार

बताया गया है कि आरोपियों ने महाराष्ट्र, कर्नाटक, गोवा, तेलंगाना समेत कई राज्यों में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश रची है।

139
एटीएस

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency) और राज्य आतंकवाद निरोधक दस्ते (Anti Terrorism Squad) ने पुणे (Pune) के कोंढवा (Kondhwa) इलाके और मोमिनपुरा (Mominpura) इलाके में छापेमारी (Raid) की। पुणे से तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है। राज्य के आतंकवाद निरोधी दस्ते ने सुबह से 44 अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की। आतंकी संगठन से जुड़े 15 आतंकियों (Terrorists) को हिरासत (Custody) में लिया गया है। ठाणे जिले के पडघा, बोरीवली शाहपुर, मीरा रोड, भिवंडी, कल्याण में एनआईए और एटीएस की छापेमारी सुबह से ही चल रही है।

हसीब मुल्ला, मुसाफ मुल्ला, रेहान सुस्से, फरहान सुस्से, फिरोज कुवारी, आदिल खोत, मुखलिस नाचन, सैफ अतीक नाचन, याह्या खोत, रफील नाचन, राजील नाचन, शादुब दिवाकर, कासिम बेलोरे, मुंजीर केपी को 44 स्थानों से गिरफ्तार किया गया है। इन गिरफ्तार आतंकियों के पास से मोबाइल फोन, धारदार हथियार, तलवारें, आपत्तिजनक सामग्री, फिलिस्तीन का झंडा, हार्ड डिस्क बरामद की गई है।

यह भी पढ़ें- Weather Update: मध्य प्रदेश में तीन दिन तक आंधी-बारिश की संभावना, 21 से बदलेगा मौसम

18 जुलाई को पुणे पुलिस ने पुणे के कोथरुड इलाके में आधी रात को गश्त के दौरान 2 आतंकवादियों इमरान खान और मोहम्मद साकी को गिरफ्तार किया था। उस वक्त उनका तीसरा साथी पुलिस को चकमा देकर भागने में कामयाब हो गया। इसके बाद हुई पुलिस जांच में आतंकियों की अगली कड़ी का खुलासा हुआ है। इससे पहले पुणे के कोंढवा इलाके में कुछ आतंकी पाए गए थे। उनके पास बम बनाने की सामग्रियां मिलीं और यह भी पता चला कि उन्होंने पुणे जिले के कुछ जंगलों में जाकर बम परीक्षण किया था।

रिहायशी इलाकों में बम
इससे पहले खुलासा हुआ था कि पुणे में एनआईए और एटीएस की छापेमारी में पकड़े गए सभी आतंकी पुणे के कोंढवा इलाके में रह रहे थे। इन आतंकियों को पुणे के कोंढवा इलाके में अलग-अलग जगहों से हिरासत में लिया गया। यह भी खुलासा हुआ कि आतंकियों ने कोंढवा में अपना ठिकाना बना लिया है। जिस स्थान पर वे रहते थे वहां बम बनाने की सामग्री मिली और बम बनाने की प्रक्रिया का एक कागज भी मिला।

आतंकवादी कृत्य करने की साजिश
बताया गया है कि आरोपियों ने महाराष्ट्र, कर्नाटक, गोवा, तेलंगाना समेत कई राज्यों में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश रची है। इस बीच उनकी गतिविधियों से कई हानिकारक कृत्य होने की आशंका थी। साथ ही, एनआईए द्वारा की गई जांच में अंतरराष्ट्रीय कनेक्शन और चल रहे मामले में आईएसआईएस संचालकों की संलिप्तता का पता चला है। जांच में भारत में आईएसआईएस की चरमपंथी विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए एक बड़े नेटवर्क का भी पता चला।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.