ASI Survey In Bhojshala: भोजशाला में एएसआई सर्वे का 15वां दिन, नमाज को लेकर प्रशासन ने उठाया यह कदम

98

ASI Survey In Bhojshala: भोजशाला (Bhojshala) में 5 अप्रैल (शुक्रवार) को एएसआई के सर्वे (ASI survey) का 15वां दिन है। सर्वे टीम प्रातः 5:40 पर दाखिल हुई। 5 अप्रैल (शुक्रवार) मुस्लिम समाज के नमाज का दिन है, ऐसे में सर्वे की टीम नमाज के पहले भोजशाला से बाहर आएगी।

उल्लेखनीय है कि न्यायालय के आदेश पर किया जा रहा भोजशाला का पुरातात्विक सर्वे (archaeological survey) 15 वें दिन भी जारी है। भोजशाला में मुस्लिम पक्ष द्वारा दोपहर 1:00 से 3:00 बजे के बीच में नमाज अदा की जाएगी। मोबाइल पर प्रतिबंध होने के कारण बाहरी क्षेत्र में चेकिंग के लिए विशेष तैयारी की गई है। साथ ही सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ाई जा रही है।

यह भी पढ़ें- RBI Action: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 10 बैंकों पर लगाया लाखों रुपये का जुर्माना, जानिए क्या है मामला?

केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती
शुक्रवार को विशेष रूप से केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया है। माना जा रहा है कि सर्वे का कार्य दोपहर 12 बजे तक समाप्त कर लिया जाएगा। इसके बाद नमाज होगी। यहां हरेक मंगलवार को हिंदू समाज को पूजा अर्चना की अनुमति होती है, जबकि प्रत्येक शुक्रवार को भोजशाला में नमाज की अनुमति होती है। हाई कोर्ट के आदेश के बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की टीम धार भोजशाला का अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए सर्वे कर रही है। एक पखवाड़े से चल रहे सर्वे में अब तक कई जानकारियां सामने आ चुकी हैं।

यह भी पढ़ें- PM Modi: राजस्थान के दो दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी, आज चूरू में भरेंगे चुनावी हुंकार

सर्वे के दौरान उपस्थित रहने की मांगी अनुमति
सर्वे हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में चल रहा है। इस बीच एक याचिकाकर्ता कुलदीप तिवारी ने हाई कोर्ट में आवेदन देकर गुहार लगाई थी कि उन्हें भी सर्वे के दौरान उपस्थित रहने की अनुमति दी जाए। इस पर बुधवार को सुनवाई हुई थी लेकिन देर शाम कोर्ट ने आवेदन निरस्त करते हुए अनुमति देने से इनकार कर दिया था।

यह वीडियो भी देखें-

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.