Farmers Protest: किसानों के विरोध से बढ़ी प्रशासन की परेशानी, नोएडा की सड़कों पर चक्का जाम

ग्रेटर नोएडा और नोएडा के 149 गांवों के किसान अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। किसान नोएडा से दिल्ली तक कूच कर चुके हैं।

144

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) में नोएडा (Noida) और ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के किसान (Farmers) अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों ने गुरुवार (8 फरवरी) को संसद मार्च (Parliament March) का ऐलान किया है, जिसके लिए हजारों किसान संसद की ओर जा रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, किसान नेता सुखबीर खलीफा (Farmer Leader Sukhbir Khalifa) के आह्वान पर हजारों किसान इस मोर्चे में हिस्सा ले रहे हैं। चिल्ला बॉर्डर से होते हुए दिल्ली की ओर प्रस्थान करेंगे। ऐसे में यहां ट्रैफिक जाम (Traffic Stuck) की भारी समस्या पैदा हो गई है।

नोएडा- ग्रेटर नोएडा के करीब 149 गांवों के किसान कई दिनों से अलग-अलग जगहों पर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। जिसके बाद आज ये किसान अपनी मांगों को लेकर चिल्ला बॉर्डर के रास्ते दिल्ली की ओर कूच करने वाले हैं। वहां से किसान दिल्ली के जंतर-मंतर पहुंचेंगे जहां विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- PM Modi: संसद में सांसदों के विदाई कार्यक्रम में पीएम मोदी ने की मनमोहन सिंह की तारीफ, बोले- उनके योगदान पर जरूर होगी चर्चा

सड़कों पर लगा लंबा जाम
हालांकि, सड़कों पर पुलिस बल तैनात था, लेकिन जाम के सामने पुलिस की तैयारी कम पड़ गयी। आपको बता दें कि किसानों के विरोध को देखते हुए नोएडा ने ट्रैफिक डायवर्जन की घोषणा की थी। नोएडा की सड़कें अब जाम हो गई हैं। दिल्ली और ग्रेटर नोएडा का आवागमन ठप हो गया है।

किसानों का आरोप
1 – एनटीपीसी की कोई मुआवजा नीति नहीं है।
2 – विभिन्न दरों पर एनटीपीसी मुआवजा।
3 – रोजगार का वादा पूरा नहीं हुआ।
4 – नोएडा प्राधिकरण ने 10 प्रतिशत भूखंडों पर दोबारा कब्जा किया।
5 – अंसल बिल्डर ने किसानों को मुआवजा नहीं दिया।

किसान भाई आंदोलन खत्म करें, बातचीत से समस्या का समाधान करें: नरेंद्र तोमर
किसान आंदोलन पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा है कि नए कृषि कानून समय की जरूरत हैं। ये आने वाले समय में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाले हैं। हमने पंजाब में अपने किसान भाइयों के बीच गलत बातें फैलने से रोकने के लिए सचिव स्तर की वार्ता की है। हम 3 दिसंबर को बात करेंगे। कृषि मंत्री ने आगे कहा कि मैं अपने किसान भाइयों से कहता हूं कि वे आंदोलन न करें। हम उनके मुद्दों पर बात करने को तैयार हैं और समस्याओं के समाधान के पक्ष में हैं। मुझे उम्मीद है कि हमारी बातचीत के सकारात्मक नतीजे निकलेंगे।’

नोएडा में धारा 144 लागू
पुलिस ने नोएडा में धारा 144 लगा दी है। इसके साथ ही जिले की सभी सीमाएं अगले 24 घंटे के लिए सील कर दी गई हैं। डीआइजी और एडिशनल सीपी शिवहरि मीना ने बताया कि सभी बॉर्डर पर पूरा पुलिस बल तैनात है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.