Earthquake: ताइवान में 6 घंटे में 80 भूकंप के झटके, रिएक्टर स्केल पर सबसे ज्यादा तीव्रता 6.3 रही

ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन पर बसा देश है, जो भूकंप के लिहाज से सेंसिटिव माना जाता है।

100

ताइवान (Taiwan) में सोमवार शाम 5 बजे से देररात 12 बजे तक 80 से ज्यादा भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। इनमें सबसे ज्यादा 6.3 तीव्रता (Intensity) का भूकंप रहा, जो भारतीय समय के मुताबिक रात करीब 12 बजे आया।

मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार, भूकंप का केंद्र पूर्वी काउंटी हुलिएन (Center East County Hualien) में धरती से 5.5 किलोमीटर नीचे था। भूकंप के कारण राजधानी ताइपे में कई इमारतें झुक गईं हैं। जापान, चीन और फिलिपींस में भी हल्के झटके महसूस किये गए। फिलहाल किसी नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: राहुल गांधी की शिकायत लेकर चुनाव आयोग पहुंची भाजपा, की यह मांग

इससे पहले इसी महीने के 3 अप्रैल को ताइवान में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें करीब 14 लोगों की मौत हो गई थी। तब से अब तक ताइवान में सैकड़ों झटके महसूस किए हैं। फायर डिपार्टमेंट ने बताया कि काउंटी हुलिएन में 3 अप्रैल को आए भूंकप में क्षतिग्रस्त हुआ होटल ताजा झटकों के कारण थोड़ा और झुक गया है।

ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन पर बसा देश है, जो भूकंप के लिहाज से सेंसिटिव माना जाता है। 2016 में दक्षिणी ताइवान में आए भूकंप में 100 से अधिक लोग मारे गए थे। इससे पहले 1999 में 7.3 तीव्रता के भूकंप में 2,000 से अधिक लोग मारे गए थे।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.