जल्द ही थम जाएगी कोरोना की लहर या लंबे समय तक मचाएगी तबाही? जानें, क्या कहते हैं विषेशज्ञ

आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनींद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि जिस तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है, उससे यह संकेत मिल रहे हैं कि तीसरी लहर काफी बड़ी होगी।

कोरोना से जारी कहर जल्द ही थम जाएगा और देश को इस महामारी की तीसरी लहर से राहत मिल जाएगी। संक्रमण की तीव्रता के बढ़ रहे आंकड़ों के बावजूद विषेषज्ञों की ओर से इस तरह का दावा किया गया है।

आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनींद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि जिस तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है, उससे यह संकेत मिल रहे हैं कि तीसरी लहर काफी बड़ी होगी। यह पहली लहर और दूसरी लहर से बड़ी हो सकती है। इस बारे में अगले कुछ दिनों में पता चलेगा। उन्होंने दावा किया कि जिस तेजी से संक्रमण बढ़ेगा. उसी तेजी से घटेगा।

ये भी पढ़ेंः ये तो कोरोना इम्पोर्ट! इटली से विमान आया, अक्खा अमृतसर घबराया… ये है प्रकरण

पहली, दूसरी और तीसरी लहर का ऐसा रहा है रिकॉर्ड
बता दें कि कोरोना की पहली लहर में 17 सितंबर 2020 को सर्वाधिक 97894 मामले मिले थे, जबकि दूसरी लहर में 7 मई 2021 को 414188 मामले दर्ज किए गए थे। 6 जनवरी 2022 को यह आंकड़ा पहली लहर के करीब पहुंच चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालयके आंकड़ों के अनुसार दूसरी और तीसरी लहर के प्रारंभिक आंकड़े इसी का संकेत कर रहे हैं। देश में दूसरी लहर की शुरुआत 2 फरवरी 2021 को हुई थी। इस दिन 8635 नए मामले दर्ज किए गए थे। उसके बाद संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा था। 7 मई को संक्रमण पीक पर पहुंच गया था। इसके बाद संक्रण में गिरावट शुरू हो गई थी। 28 दिसंबर 2021 को संक्रमण के 6358 मामले दर्ज किए गए थे, उसके बाद संक्रमण लगातार बढ़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here