Veer Savarkar: ‘शिवसंस्कार चित्रकाव्य कला दालन’ का लोकार्पण

स्वातंत्र्यवीर सावरकर की 141वीं जयंती और छत्रपति शिवाजी महाराज के 350वें राज्याभिषेक के अवसर पर स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक के सभागार में 'शिवसंस्कार चित्रकाव्य कला दालन' का आयोजन किया गया है।

412

Veer Savarkar: स्वातंत्र्यवीर सावरकर की 141वीं जयंती और छत्रपति शिवाजी महाराज के 350वें राज्याभिषेक के अवसर पर स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक के सभागार में ‘शिवसंस्कार चित्रकाव्य कला दालन’ का आयोजन किया गया है। इसका उद्घाटन बुधवार 23 मई को स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक की कोषाध्यक्ष मंजिरी मराठे ने किया। इस अवसर पर जाने-माने रिस्टोरेशन आर्किटेक्ट और सलाहकार चेतन रायकर, ‘लोकल बंधन’ के सागर पगार और मराठी संरक्षण बोर्ड की सुप्रिया दरेकर उपस्थित थे।

स्वतंत्रता वीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक के सहयोग से सईशा प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित और प्रस्तुत, इस आर्ट गैलरी का उद्देश्य लोगों को छत्रपति शिवाजी महाराज की शिवकालीन संस्कृति, परंपरा, उपलब्धी और कला कौशल से परिचित कराना है।
इस प्रदर्शनी के संबंध में स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक की कोषाध्यक्ष मंजिरी मराठे ने कहा कि हम स्वातंत्र्य वीर सावरकर की 141वीं जयंती और छत्रपति शिवाजी महाराज की 350वीं राज्याभिषेक वर्षगांठ मना रहे हैं। छत्रपति शिवाजी महाराज वीर सावरकर के आदर्श थे। इसलिए इस वर्ष हमने शिव संस्कार, संगीतमय शिव स्वराज गाथा जैसी भव्य गतिविधियों का आयोजन किया है।

Bomb Threat: दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज और श्री वेंकटेश्वर कॉलेज को भी मिली बम धमाके की धमकी, मामले की जांच शुरू

शिवसंस्कार आर्ट गैलरी की परिकल्पना एवं संकलन
यह ‘शिवसंस्कार कला दालन’ शिवकालीन संस्कृति, परंपराओं, त्योहारों, लोक कला, किलों, हथियारों, परिचित-अज्ञात योद्धाओं आदि जैसे विभिन्न विषयों पर चित्रों से समृद्ध है। इसमें कुछ विशेष रंगीन चित्रों के लिए चित्रकार राम देशमुख की विशेष मदद ली गई है। इस आर्ट गैलरी की परिकल्पना, लेखन, कविता निर्माण अनिल नलावडे और संकलन पद्मश्री राव द्वारा किया गया है।

आर्ट गैलरी का समय
छत्रपति शिवाजी महाराज के संपूर्ण इतिहास, संस्कृति, किले, शिव काल के परिचित-अज्ञात योद्धा और ऐसे सभी विषयों पर आधारित 100 चित्रों की भव्य आर्ट गैलरी 4 दिनों तक यानी 23 से 26 मई 2024 तक दादर स्थित स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक में प्रथम तल के हॉल में बनाई गई है। यह गैलरी सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक सभी के लिए खुली रहेगी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.