Vande Bharat in Kashmir: जम्मू-कश्मीर में जल्द दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, रेल मंत्री ने दी जानकारी

जम्मू से श्रीनगर रेलवे लाइन का निर्माण अंतिम चरण में है।

121

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने कहा है कि कश्मीर (Kashmir) को जल्द ही जम्मू-श्रीनगर रूट (Jammu-Srinagar Route) पर वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन मिलने वाली है। वैष्णव के हवाले से कहा, ‘जम्मू से श्रीनगर रेलवे लाइन जल्द ही पूरी हो जाएगी तो इस पर वंदे भारत भी चलाया जाएगा।’

रेल मंत्री ने आगे कहा कि ट्रेनों को अनोखे तरीके से डिजाइन किया गया है ताकि वे उस तापमान और ऊंचाई में बहुत आसानी से चल सकें। लॉन्च का सही समय नहीं बताया गया, लेकिन रेल मंत्री ने कहा कि जम्मू-श्रीनगर रेलवे लाइन इसी वित्तीय वर्ष में लॉन्च होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- गैंगस्टर रवि पुजारी गिरोह का सदस्य मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार

कुछ ही महीनों में जम्मू-कश्मीर में शुरू होने वाली दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (पहली ट्रेन नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस है) में एक खास सुविधा उपलब्ध होने की खबर आई थी। बताया गया कि यह नई सेमी हाई स्पीड ट्रेन उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रूट पर चलेगी। इस साल की शुरुआत में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यूटी में देश की पहली स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन के संचालन की घोषणा की थी।

क्या है खास फीचर
बताया गया है कि वंदे भारत ट्रेन का निर्माण जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के लिए चेन्नई स्थित एक फैक्ट्री में किया जा रहा है, जिसमें कोचों के अंदर हीटिंग सुविधा के साथ-साथ पानी की लाइनों को ठंड से बचाने का भी काम किया जा रहा है। आपको बता दें कि यह देश की सबसे तेज ट्रेन है, जिसकी अधिकतम गति 180 किमी प्रति घंटा है, जबकि परिचालन गति 130 किमी प्रति घंटा है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.