Fastest Ball in Cricket History: क्रिकेट इतिहास में फेंकी गई 5 सबसे तेज गेंदें

वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसे खतरनाक तेज गेंदबाज रहे है, जिन्होंने दुनिया में सबसे तेज गेंद फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है।

313

शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar), शॉन टैट (Shaun Tait) आदि क्रिकेट (Cricket) के इतिहास में सबसे तेज गेंदें (Fast Ball) फेंके जाने वाले गेंदबाज (Bowler) हैं। क्रिकेट कौशल, रणनीति और गति का खेल है। गेंदबाज को तेज गेंद फेंकते देखना सबसे अच्छा अनुभव होता है। तेज गेंदबाज अपनी तेज गति और गेंदबाजी क्षमता से खेल में रोमांचकारी ऊर्जा भर देते हैं। तेज गेंदबाज और उनकी तेज गेंदबाजी हमेशा खेल में एक अलग रोमांच भर देती है। कई गेंदबाजों ने अविश्वसनीय गति से गेंदबाजी करके क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है, जिससे विरोधी और दर्शक दोनों ही हैरान रह गए। आज हम आपके लिए क्रिकेट के इतिहास में फेंकी गई सबसे तेज गेंदों की सूची लेकर आए हैं, जिसमें उनके गेंदबाज का नाम भी शामिल है।

1 – शोएब अख्तर – 161.3 किमी/घंटा (100.23 मील प्रति घंटा)
2 – शॉन टैट – 161.1 किमी/घंटा (100.14 मील प्रति घंटा)
3 – ब्रेट ली – 161.1 किमी/घंटा (100.14 मील प्रति घंटा)
4 – जेफ थॉमसन – 160.6 किमी/घंटा (99.66 मील प्रति घंटा)
5 – मिशेल स्टार्क – 160.4 किमी/घंटा (99.57 मील प्रति घंटा)

यह भी पढ़ें- MP Boat Capsized: एमपी के श्योपुर में यात्रियों से भरी नाव पलटी, 7 लोगों की मौत; कई लापता

1 – शोएब अख्तर
शोएब अख्तर जिन्हें “रावलपिंडी एक्सप्रेस” के नाम से भी जाना जाता है, क्रिकेट में अब तक की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड रखते हैं। यह उल्लेखनीय रिकॉर्ड 22 फरवरी, 2003 को पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच हुए मैच के दौरान बना था। उन्होंने न केवल रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया, बल्कि क्रिकेट के इतिहास में सबसे खतरनाक तेज गेंदबाजों में से एक के रूप में अपनी प्रतिष्ठा भी मजबूत की।

2 – शॉन टैट
शॉन टैट, एक ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जिसने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान सबसे तेज गेंद फेंकी। यह उल्लेखनीय रिकॉर्ड लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मैच में बना था। उन्होंने अपनी जबरदस्त गति उत्पन्न करने की क्षमता का प्रदर्शन किया और क्रिकेट में दूसरे सबसे तेज गेंदबाज के खिताब में अपना नाम जोड़ लिया।

3 – ब्रेट ली
ब्रेट ली एक पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने लगातार गति से गेंदबाजी की, जिसमें यह गेंद उनके करियर की सबसे तेज गेंद थी। उनकी सबसे तेज गेंद 5 मार्च, 2005 को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान आई थी। ली की असाधारण गति, उनकी एथलेटिकता और आक्रामक गेंदबाजी शैली लोकप्रिय हैं।

4 – जेफ थॉमसन
जेफ थॉमसन 1970 के दशक के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक थे। वह अपनी तेज गति से बल्लेबाजों को डराने के लिए जाने जाते हैं। वह 16 फरवरी, 1976 को ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में WACA ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच एक टेस्ट मैच के दौरान सबसे तेज गेंद फेंकने का खिताब भी रखते हैं। उनकी भयंकर गति, उनके अपरंपरागत एक्शन और आक्रामक व्यवहार ने उन्हें एक रिकॉर्ड दिलाया।

5 – मिशेल स्टार्क
मिशेल स्टार्क ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। गेंद को स्विंग करते हुए अत्यधिक गति से गेंदबाजी करने की उनकी क्षमता उन्हें एक बेहतरीन गेंदबाज बनाती है। 15 नवंबर, 2015 को ऑस्ट्रेलिया के पर्थ के WACA ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच के दौरान उनकी शानदार गेंदबाजी इतिहास में दर्ज है। वह एक तेज गेंदबाज हैं और लगातार इतनी तेज गति से गेंदबाजी करते हैं। (Fastest Ball in Cricket History)

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.