BSF Constable Tradesmen: ऐसे होती है बीएसएफ कांस्टेबल ट्रेड्समैन में भर्ती, यहां जानें सबकुछ

बीएसएफ में आरओ और आरएम की परीक्षा ओएमआर शीट आधारित होती है जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं।

10
Photo : Social Media

सीमा सुरक्षा बल (Border Security Forces) पाकिस्तान (Pakistan) और बांग्लादेश (Bangladesh) के साथ लगती सीमाओं (Borders) पर भारत (India) के सीमा रक्षक (Border Guards) के रूप में कार्य करता है। भारत में एक बीएसएफ सैनिक (BSF Soldiers) का जीवन काफी चुनौतीपूर्ण और मांग भरा हो सकता है। बीएसएफ एक अर्धसैनिक बल है जो पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ भारत की भूमि सीमाओं की रक्षा के लिए जिम्मेदार है। बीएसएफ जवान का काम देश की सीमाओं को घुसपैठ, तस्करी और अन्य अवैध गतिविधियों से बचाना है।

पहले चरण में फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) होगा, दूसरे चरण में लिखित परीक्षा होगी जबकि तीसरे चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, ट्रेड टेस्ट और मेडिकल एग्जाम। बीएसएफ ने पहले चरण की परीक्षा तिथि के लिए जरूरी नोटिस जारी कर दिया है।

यह भी पढ़ें- इजराइल ने लश्कर-ए-तैयबा को आतंकी संगठन घोषित किया

बीएसएफ ट्रेड्समैन में कितनी दौड़ होती हैं?
पुरुष: 24 मिनट में 5 किलोमीटर दौड़।
महिला: 8 मिनट 30 सेकंड में 1.6 किलोमीटर दौड़।

बीएसएफ का पेपर कैसा होता है?
बीएसएफ में आरओ और आरएम की परीक्षा ओएमआर शीट आधारित होती है जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा के लिए आपको कुल 3 घंटे का समय दिया जाता है। इस परीक्षा में आपसे कुल 100 प्रश्न पूछे जायेंगे जिसमें प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा यानि यह परीक्षा कुल 200 अंक की होती है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.