पहली रामायण सर्किट ट्रेन रवाना, 17 दिनों की यात्रा में अयोध्या समेत इन धर्म स्थलों के होंगे दर्शन

96

दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 7 नवंबर को पहली रामायण सर्किट ट्रेन रवाना हुई। यह ट्रेन 17 दिनों की यात्रा में अयोध्या, सीतामढ़ी और चित्रकूट समेत कई भगवान श्री राम से जुड़े प्रमुख स्थानों के दर्शन कराएगी।

देश की पहली रामायण सर्किट ट्रेन के बारे में रेल एवं कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने ट्विटर पर लिखा,” जय श्री राम! पहली रामायण सर्किट ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से आज रवाना हो रही है। यह ट्रेन भारतीय रेलवे का एक अभिनव प्रयास है, जो यात्रियों को अगले 17 दिन में प्रभु श्री राम के जीवन से जुड़े प्रमुख स्थानों जैसे अयोध्या, सीतामढ़ी और चित्रकूट इत्यादि के दर्शन कराएगी।”

जम्मू में ‘जमीन जिहाद’! गायब कर दिये गए अतिक्रमित वन भूमि के कागज – अंकुर शर्मा

भारतीय जनता पार्टी नेता चित्रा वाघ ने इस तरह की ट्रेन चलाने के लिए पीएम मोदी को ट्वीट कर बधाई दी है।

 

विशेष बातें

  • रामायण सर्किट ट्रेन के माध्यम से भगवान श्री राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाने के उद्देश्य से यह ट्रेन सेवा शुरू की गई है।
  • इस ट्रेन से कुल 17 हजार 500 किमी की यात्रा 17 दिनों में पूरी की जाएगी।
  • यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना होगी।
  • यात्रा का पहला पड़ाव अयोध्या होगा।इतना है किराया
    अयोध्या से यह ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी, जहां नेपाल स्थित राम जानकी के मंदिर के दर्शन किए जा सकेंगे।ट्रेन का अगला पड़ाव भगवान शिव की नगरी काशी होगी। फिर चित्रकूट और वहां से नासिक की यात्रा की जाएगी। नासिक के बाद प्राचीन किष्किंधा नगरी हंपी इसका अगला पड़ाव होगा। यहां से अंजनी पर्वत स्थित हनुमान जन्मस्थल के दर्शन कराए जाएंगे। इसका आखिरी पड़ाव रामेश्वरम होगा। यहां से यह ट्रेन 17वें दिन दिल्ली के लिए रवाना होगी। इसमें यात्रा के लिए फर्स्ट क्लास का किराया 1,02,095 रुपए और सेकेंड क्लास का 82,950 रुपए है।

Join Our WhatsApp Community

Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.