Ram Mandir Ayodhya: अयोध्या में लगेगा देश का सबसे बड़ा धनुष-बाण और गदा, क्या आप जानते हैं इसका वजन कितना है?

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 33 फीट लंबा और 3400 किलो वजनी धनुष स्थापित किया जाएगा। धनुष के साथ 3900 किलो वजनी गदा भी लगाई जाएगी।

155

भगवान श्री राम (Lord Shri Ram) की नगरी अयोध्या (Ayodhya) में देश का सबसे लंबा धनुष-बाण (Bow and Arrow) स्थापित किया जाएगा। धनुष की लंबाई 33 फीट और वजन 3400 किलोग्राम है। धनुष-बाण के साथ 3900 किलो की गदा (Mace) भी लगाई जाएगी। इसका निर्माण राजस्थान (Rajasthan) के सुमेरपुर के शिवगंज स्थित श्रीजी सनातन सेवा संस्था ने कराया है। खबरों के अनुसार, पहले इसे कारसेवकपुरम में रखा जाएगा, जिसके बाद इसकी स्थापना को लेकर फैसला लिया जाएगा। राजस्थान से धनुष-बाण और गदा लेकर भक्तगण अयोध्या (Ayodhya) पहुंच रहे हैं।

कारीगर कैलास सुथार का कहना है कि 20 कारीगरों ने 75 दिन तक लगातार काम किया। कारीगर ने कहा, यह उनके लिए गर्व की बात है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, 17 फीट लंबा और 900 किलो वजन का धनुष फिलहाल भीलवाड़ा में लगा हुआ है। देश की सबसे भारी और लंबी गदा इंदौर के पितृ पर्वत पर स्थापित है। इसका वजन 21 टन है और लंबाई 45 फीट है। अब देश का सबसे लंबा धनुष अधोया में स्थापित किया जाएगा। हम आपको बता दें कि अलीगढ़ से 400 किलो यानी 4 क्विंटल ताले पहले ही अयोध्या पहुंचाए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें – ECI on EVM: EVM अनलॉक करने के लिए OTP की जरूरत नहीं, राजनीतिक विवाद के बीच EC ने ऐसा क्यों कहा?

भक्तों द्वारा दान किए गए पैसों से बनाए गए धनुष-बाण और गदा
भगवान राम का धनुष-बाण और भगवान हनुमान की गदा भक्तों द्वारा दिए गए धन से बनाई गई है। उनकी योजना बनाने से लेकर उसके पूरा होने तक की सारी जिम्मेदारी श्री राम के भक्तों ने अपने कंधों पर ली। 12 जून को यात्रा शुरू होने से पहले ही लोगों ने चर्चा के लिए निम्नलिखित रूपरेखा तैयार की। गदाओं और धनुष-बाणों की स्थापना के लिए भक्तों ने स्वयं आर्थिक योगदान दिया है। इसमें करीब 35 से 40 लाख रुपये इकट्ठा हुए। इसके आयोजकों में गोपालजी मंदिर के पुजारी रमेश पंडित, कार्यक्रम आयोजक रामलाल माली शिवगंज, कांतिलाल माली अरठवाड़ा, कैलास सिरोही शामिल थे।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.