Railway Station Beautification: ठाणे रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, केंद्र से मिली करोड़ों की मंजूरी

बताया जाता है कि विश्व स्तरीय ठाणे रेलवे स्टेशन की खतरनाक इमारतों को ध्वस्त कर दिया गया और स्टेशन मास्टर कार्यालय और अन्य कार्यालयों को अलग-अलग स्थानों पर अस्थायी रूप से स्थापित किया गया है।

842
Photo : Social Media

ठाणे (Thane) लोकसभा के सांसद राजन विचारे ने अपने लोकसभा क्षेत्र (Lok Sabha Constituency) में बनने वाले ऐतिहासिक ठाणे रेलवे स्टेशन (Thane Railway Station) के विकास (Development) के लिए संसद में मुद्दा उठाया है। ठाणे के सांसद राजन विचारे द्वारा मध्य रेलवे के ठाणे स्टेशन के भवन आधुनिकीकरण किये जाने के सवाल पर रेल विभाग द्वारा स्पष्ट किया गया कि आदर्श स्टेशन योजना के अंतर्गत विकसित किये जाने वाले 1253 स्टेशनों की सूची में ठाणे रेलवे स्टेशन के लिए जो 983 करोड़ स्वीकृत किये गए हैं और अब 2024 में ही ठाणे स्टेशन के कायाकल्प का काम शुरु हो जायेगा।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा के सदन में ठाणे स्टेशन के विकास का मुद्दा उठाते हुए सांसद राजन विचारे ने 16 अप्रैल 1853 को बोरीबंदर से ठाणे तक पहली रेल चलाई गई थी। अब इस भारत के पहले रेलवे स्टेशन ठाणे रेलवे स्टेशन को मान्यता देने के लिए संसद में राजन विचारे ने यह मुद्दा उठाकर सदन का ध्यान आकर्षित किया है।

यह भी पढ़ें- Under 19 World Cup: भारतीय टीम का ऐलान, उदय सहारन के हाथ में कप्तानी

संसद में उठा था सवाल
बताया जाता है कि विश्व स्तरीय ठाणे रेलवे स्टेशन की खतरनाक इमारतों को ध्वस्त कर दिया गया और स्टेशन मास्टर कार्यालय और अन्य कार्यालयों को अलग-अलग स्थानों पर अस्थायी रूप से स्थापित किया गया है। इसके साथ ही ठाणे स्टेशन अब नवीकरण के लिए अब पूरी तरह से तैयार है। जबकि रेल मंत्रालय ने आदर्श स्टेशन योजना के तहत देश के 1253 रेलवे स्टेशनों को विकसित करने का निर्णय लिया था और ठाणे रेलवे स्टेशन को इस सूची में शामिल करने के लिए 3 जुलाई 2019 को संसद में सवाल उठाया था।

2024 तक काम शुरू हो जाएगा
इस दिशा में टर्मिनल, दादर, ठाणे, कल्याण और ठाकुरली पांच रेलवे स्टेशनों की योजना का मास्टर प्लान तैयार किया गया और 3600 करोड़ रुपये रेल मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किए गए हैं । पहले चरण में, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल के लिए 2500 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं और इसका काम भी शुरू हो गया है और ठाणे रेलवे स्टेशन के लिए 983 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। रेलवे अधिकारियों की ओर से कहा गया था कि 2024 तक काम शुरू कर दिया जाएगा, लेकिन टेंडर प्रक्रिया शुरू नहीं होने पर सांसद राजन विचारे ने आज सदन में मुद्दा उठाया है और ठाणे रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन 7 से 8 लाख यात्रियों का आवागमन है इसलिए रेल मंत्रालय ने रेलवे अधिकारियों को आदेश दिया जाए कि वर्ष 2024 तक ठाणे में विस्थापित रेलवे कॉलोनी की जगह पर 164 मकान और मल्टी लेवल पार्किंग विकसित कर काम शुरू किया जाए।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.