TCS iON Career Edge : जाने इस कोर्स के बारेमें पूरी जानकारी

टीसीएस आईओएन करियर एज प्रोग्राम (TCS Ion Career Edge) को शिक्षा जगत और उद्योग की आवश्यकताओं के बीच अंतर को पाटने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

362
TCS iON Career Edge

TCS iON Career Edge : 

आज के नौकरी प्रतिस्पर्धी में, आगे रहना कैरियर (Career) के विकास और सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। इसे हासिल करने का एक तरीका टीसीएस आईओएन करियर एज प्रोग्राम (TCS Ion Career Edge) जैसे व्यावसायिक विकास कार्यक्रमों में नामांकन (Enrollment) करना है। यह व्यापक पहल व्यक्तियों को अपने कौशल (Skill) को बढ़ाने और विभिन्न उद्योगों में रोजगार (Employment) के अवसरों के लिए तैयार करने के लिए एक संरचित मार्ग प्रदान करती है।

यह भी देखें : China: दक्षिण चीन के अस्पताल में चाकू से हमले में 10 की मौत, कई घायल
क्या है TCS Ion Career Edge प्रोग्राम और इसका लाभ कैसे लें :
Step 1: कार्यक्रम को समझना (Understanding the Program): टीसीएस आईओएन करियर एज प्रोग्राम (TCS Ion Career Edge) को शिक्षा जगत और उद्योग की आवश्यकताओं के बीच अंतर को पाटने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह आईटी, बैंकिंग, वित्त, स्वास्थ्य सेवा और अन्य जैसे विविध डोमेन को कवर करने वाले पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। ये पाठ्यक्रम उद्योग विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए हैं और वर्तमान बाजार रुझानों और प्रौद्योगिकियों के साथ संरेखित करने के लिए नियमित रूप से अपडेट किए जाते हैं।
Step 2: पाठ्यक्रम चयन (Course Selection): TCS Ion Career Edge कार्यक्रम विभिन्न कौशल स्तरों और कैरियर आकांक्षाओं को पूरा करने वाले ढेर सारे पाठ्यक्रम प्रदान करता है। नामांकन से पहले, उम्मीदवारों को सबसे उपयुक्त पाठ्यक्रम चुनने के लिए अपनी ताकत, रुचियों और करियर लक्ष्यों का आकलन करना चाहिए। चाहे वह प्रोग्रामिंग भाषाओं में महारत हासिल करना हो, सॉफ्ट स्किल्स को निखारना हो, या विशेष डोमेन में गहराई से जाना हो, टीसीएस आईओएन करियर एज प्रोग्राम TCS Ion Career Edge में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

Step 3: पंजीकरण और नामांकन (Registration and Enrollment): एक बार वांछित पाठ्यक्रम का चयन हो जाने के बाद, उम्मीदवार पंजीकरण प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ सकते हैं। इसमें आम तौर पर टीसीएस आईओएन प्लेटफॉर्म TCS Ion Career Edge पर एक खाता बनाना, आवश्यक व्यक्तिगत और शैक्षिक विवरण प्रदान करना और पसंदीदा पाठ्यक्रम का चयन करना शामिल है। पंजीकरण के बाद, उम्मीदवार पाठ्यक्रम सामग्री, व्याख्यान और असाइनमेंट तक ऑनलाइन पहुंच सकते हैं, जिससे यह कामकाजी पेशेवरों और छात्रों दोनों के लिए सुविधाजनक हो जाता है। सत्र (Session) -अवधि: 2 सप्ताह, प्रतिबद्धता: 7-10 घंटे/सप्ताह
Step 4: सीखने की यात्रा (Learning Journey): सीखने की यात्रा संरचित मॉड्यूल और इंटरैक्टिव शिक्षण सामग्री से शुरू होती है। अवधारणाओं को प्रभावी ढंग से समझने के लिए प्रतिभागी वीडियो व्याख्यान, ई-पुस्तकें, क्विज़ और असाइनमेंट का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, TCS Ion Career Edge में व्यावहारिक कौशल और वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोग को बढ़ाने के लिए लाइव वेबिनार, उद्योग मामले के अध्ययन और व्यावहारिक परियोजनाएं शामिल हो सकती हैं।
Step 5: कौशल संवर्धन (Skill Enhancement): टीसीएस आईओएन करियर एज प्रोग्राम TCS Ion Career Edge की मुख्य विशेषताओं में से एक कौशल वृद्धि पर इसका फोकस है। प्रतिभागी न केवल सैद्धांतिक ज्ञान प्राप्त करते हैं बल्कि व्यावहारिक कौशल भी प्राप्त करते हैं जिन्हें नौकरी बाजार में अत्यधिक महत्व दिया जाता है। संचार और समस्या-समाधान से लेकर तकनीकी दक्षता और डोमेन विशेषज्ञता तक, कार्यक्रम व्यक्तियों को उनके चुने हुए क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए समग्र कौशल से लैस करता है।
Step 6: मूल्यांकन और प्रमाणन (Assessment and Certification): सीखने की प्रगति और दक्षता का आकलन करने के लिए, प्रतिभागियों को समय-समय पर आकलन और मूल्यांकन से गुजरना पड़ता है। इनमें क्विज़, असाइनमेंट, प्रोजेक्ट सबमिशन और अंतिम परीक्षाएँ शामिल हो सकती हैं। पाठ्यक्रम की आवश्यकताओं को सफलतापूर्वक पूरा करने पर, प्रतिभागियों को उद्योग-मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्रों से सम्मानित किया जाता है, जिससे उनके कौशल सेट में विश्वसनीयता जुड़ती है और उनकी रोजगार क्षमता बढ़ती है।
यह भी पढ़ें : T-20 World Cup 2024: टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की जर्सी का अनोखे अंदाज में अनावरण
Step 7: कैरियर समर्थन (Career Support): यात्रा प्रमाणीकरण के साथ समाप्त नहीं होती है। टीसीएस आईओएन करियर एज प्रोग्राम TCS Ion Career Edge प्रतिभागियों को उनके करियर को शुरू करने या आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए करियर सहायता सेवाएं प्रदान करता है। इसमें बायोडाटा निर्माण, साक्षात्कार की तैयारी, नौकरी प्लेसमेंट सहायता और नेटवर्किंग अवसरों तक पहुंच शामिल हो सकती है। टीसीएस के विशाल उद्योग नेटवर्क का लाभ उठाते हुए, प्रतिभागी अपने कौशल और रुचि के अनुरूप नौकरी के अवसर, इंटर्नशिप और फ्रीलांस परियोजनाएं तलाश सकते हैं।
अंत में, टीसीएस आईओएन करियर एज प्रोग्राम TCS Ion Career Edge अपने कौशल को बढ़ाने और अपने करियर में तेजी लाने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक व्यापक रोडमैप के रूप में कार्य करता है। इस चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का पालन करके, प्रतिभागी इस कार्यक्रम का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं और पेशेवर विकास, सीखने और सफलता की यात्रा शुरू कर सकते हैं।
यह भी देखें :
Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.