मुंबई में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना!

पिछले काफी दिनों से मुंबई में उमस और गर्मी से मुंबईकर काफी परेशान हैं, लेकिन 19 जून की बारिश से तापमान गिरने से गर्मी कम हुई है।

90

मुंबई में 19 जून की सुबह बारिश होने से मुंबईकरों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। सुबह साढ़े नौ बजे से यहां बारिश शुरू हुई और करीब एक घंटे तक झमाझम बारिश होती रही। इस कारण लोगों को जहां कार्यालय में जाने में परेशानी हुई, वहीं गर्मी से राहत मिली।

पिछले काफी दिनों से यहां उमस और गर्मी से मुंबईकर काफी परेशान हैं, लेकिन 19 जून की बारिश से तापमान गिरने से गर्मी कम हुई है। मुंबई के साथ ही महाराष्ट्र के अन्य क्षेत्रों में भी बारिश होने की खबर है। मुंबई में पिछले दिनों ही आगमन हुआ है और तब से बीच-बीच में झमाझम बारिश हुई है।

येलो अलर्ट जारी
भारतीय मौसम विभाग ने 18 जून को ही मुंबई में बारिश के बारे में जानकारी दी है। आईएमडी ने 19 जून से भारी बारिश का दौर शुरू होने की भविष्यवाणी की है। इसके साथ ही विभाग ने इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया है। शहर में 17 जून से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं और कई क्षेत्रों में रुक-रुककर बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार 19 जून को मुंबई का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

एक्यूआई में सुधार
बारिश की वजह से मुंबई की हवा की गुणवत्ता यानी एक्यूआई में सुधार हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यानी सीपीसीबी के अनुसार 18 जून की सुबह महानगर में वायु की गुणवत्ता का सूचकांक अच्छी श्रेणी में 30 दर्ज किया गया।

नहीं हुई है मूसलाधार बारिश
मुंबई में अभी तक अधिक बारिश नहीं हुई है और यहां की यातायात व्यवस्था पर इसका कोई ज्यादा असर नहीं देखा गया है। हालांकि यहां की हार्बर सेवा थोड़ी बहुत प्रभावित हुई है। वैसे भी, रविवार को इस रेलवे लाइन पर अधिकांशतः मेगा ब्लॉक रहता है और ट्रैक के रखरखाव का काम किया जाता है।

बीएमसी की साफ-सफाई की परीक्षा बाकी
पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे इस मानसून में अभी तक प्रभावित नहीं हुई है और लोकल ट्रोनों का संचालन सामान्य रूप से हो रहा है। हालांकि अगले कुछ दिनों में जब अधिक बारिश होगी तो मुबंई महानगरपालिका की साफ-सफाई की परीक्षा होगी। क्योंकि हर वर्ष देश की आर्थिक राजधानी के कई इलाकों में बारिश में पानी भरना आम बात है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.