Viksit Bharat @2047: भारत को विकसित देश बनाने की योजना का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

विकसित भारत 2047 का लक्ष्य अपनी आजादी के 100वें वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है।

854

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘विकसित भारत 2047: युवाओं की आवाज’ (Developed India 2047: Voice of Youth) का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर पीएम मोदी देशभर के राजभवनों (Raj Bhavans) में आयोजित कार्यशालाओं में विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और संस्थानों के प्रमुखों (Chiefs) और संकाय सदस्यों (Faculty Members) को संबोधित करेंगे।

पीएमओ की एक विज्ञप्ति के अनुसार, पीएम मोदी का दृष्टिकोण देश के युवाओं को देश की राष्ट्रीय योजनाओं, प्राथमिकताओं और लक्ष्यों के निर्माण में सक्रिय रूप से शामिल करना है।

यह भी पढ़ें- Chhattisgarh CM: विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री, केंद्र की लगी मुहर

पीएमओ ने कहा, ‘इस दृष्टिकोण के अनुरूप, ‘विकसित भारत 2047: युवाओं की आवाज’ पहल देश के युवाओं को विकसित भारत 2047 के दृष्टिकोण में योगदान करने के लिए एक मंच प्रदान करेगी।’

वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना
ये कार्यशालाएं विकसित भारत 2047 के लिए अपने विचारों और सुझावों को साझा करने के लिए युवाओं को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होंगी। विकसित भारत 2047 का लक्ष्य अपनी आजादी के 100वें वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है।

यह दृष्टिकोण आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति, पर्यावरणीय स्थिरता और सुशासन सहित विकास के विभिन्न पहलुओं को शामिल करता है।

कौन से देश विकसित हुए हैं?
अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जापान, फ्रांस, डेनमार्क और इजराइल जैसे देश ही विकसित देशों में गिने जाते हैं।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.