PM Modi: वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी, जानें रूट और टाइमिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में बनारस-नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

772

वाराणसी-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस (Varanasi-New Delhi Vande Bharat Express) का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 18 दिसंबर को वाराणसी (Varanasi) में हरी झंडी दिखाकर करेंगे। इसके साथ ही डेडीकेटेड फ्रेट कोरिडोर न्यू पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-न्यू भाऊपुर जंक्शन खंड का लोकार्पण भी करेंगे।

मंडल रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी ने रविवार को बताया कि वाराणसी-नई दिल्ली स्टेशनों के मध्य दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) की शुरुआत नये और उन्नत स्वरूप में की जाएगी, जिससे उत्तर प्रदेश और दिल्ली के मध्य तीव्रगामी, आरामदायक और बेहतर यात्रा की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि वंदे भारत ट्रेन चलाने का मुख्य उद्देश्य एक शहर को दूसरे शहर से न्यूनतम समय में जोड़ना है। यह आधुनिक सेमी हाई-स्पीड ट्रेन भारतीय रेल के लिए श्रेष्ठतर डिजाइन, इंटीरियर और गति के मानकों के साथ एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। इस वंदे भारत ट्रेन के प्रारम्भ होने से वाराणसी से सुबह प्रयागराज, कानपुर, नई दिल्ली जाने वाले यात्रियों को एक अतिरिक्त तेज एवं आधुनिक यात्रा की सुविधा उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें- Varanasi: काशी तमिल संगमम देश के सांस्कृतिक राष्ट्रवाद को मजबूत करेगा: प्रधानमंत्री मोदी

मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस का नियमित संचालन 20 दिसम्बर से होगा। यह गाड़ी वाराणसी से 6 बजे प्रस्थान कर प्रयागराज से 7ः34 बजे और कानपुर सेंट्रल से 9ः30 बजे छूटकर 14ः05 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। वापसी में नई दिल्ली से 15ः00 बजे प्रस्थान कर कानपुर सेंट्रल से 19ः12 बजे और प्रयागराज से 21ः15 बजे छूटकर 23ः05 बजे वाराणसी पहुंचेगी।

हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी
स्पेशल गाड़ी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 दिसम्बर को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह गाड़ी वाराणसी से 14ः15 बजे प्रस्थान कर प्रयागराज से 15.50-16.05 बजे तथा कानपुर सेंट्रल से 18-18.15 बजे, इटावा 19.30-19.40, टूंडला 20.35-20.45, अलीगढ़ 21.40-21.50 बजे छूटकर नई दिल्ली पहुंचेगी। उन्होंने आगे बताया कि 18 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वी डेटीकेटेड फ्रेट कोरिडोर का 402 किमी. लम्बा न्यू दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन-न्यू भाऊपुर जंक्शन खंड राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस रेल खंड में कुल 12 स्टेशन हैं, जिनमें 06 जंक्शन स्टेशन एवं 06 क्रॉसिंग स्टेशन शामिल हैं।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.