IAADB-2023: पीएम मोदी ने लाल किले से IAADB-2023 का किया उद्घाटन, कहा- देश अपनी विरासत पर गर्व के साथ आगे बढ़ रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले में आयोजित होने वाले पहले भारतीय कला, वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक, 2023 का उद्घाटन किया।

526

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने लाल किले (Red Fort) में आयोजित होने वाले पहले भारतीय कला (Indian Art), वास्तुकला (Architecture) और डिजाइन द्विवार्षिक (Design Biennale), (आईएएडीबी) 2023 का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने एक स्मारक डाक टिकट (Commemorative Postage Stamp) भी जारी किया। प्रधानमंत्री मोदी ने सात शोध प्रकाशनों का भी अनावरण किया।

उन्होंने अपने भाषण में कहा कि लाल किले का ये प्रांगण अपने आप में बहुत ऐतिहासिक है। यह किला सिर्फ एक इमारत नहीं, एक इतिहास है। आजादी से पहले और आजादी के बाद कितनी पीढ़ियां गुजर गईं, लेकिन लाल किला आज भी अटल और अमिट है। उन्होंने आगे कहा कि मैं र्ल्ड हेरिटेज साइट लाल किले पर आए सभी लोगों को बधाई देता हूं।

यह भी पढ़ें- Thane News: वायु प्रदूषण पर सख्त ठाणे महानगरपालिका, डंपर वाहनों पर कार्रवाई

देश अपनी विरासत पर गर्व के साथ आगे बढ़ रहा है: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत की सांस्कृतिक और प्राचीन विरासत आज भी दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करती है। आज देश अपनी विरासत पर गर्व के साथ आगे बढ़ रहा है। राष्ट्रीय कला और वास्तुकला से जुड़े हर क्षेत्र में स्वाभिमान की भावना से कार्य किया जा रहा है। अमृतकाल में भारत सांस्कृतिक समृद्धि के नए आयाम गढ़ रहा है और इसके लिए ठोस प्रयास भी कर रहा है।

काशी को अविनाशी कहते हैं: प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हम दुनिया के सबसे विविधतापूर्ण राष्ट्र हैं और यही विविधता हमें आपस में भी जोड़ती है। उन्होंने आगे कहा कि मैं जिस शहर से सांसद हूं वह काशी है और काशी को अविनाशी कहते हैं। यह गंगा सहित साहित्य, संगीत और कला की अमर धारा की भूमि है।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.