PCOD : पीसीओडी क्या है और उसका उपचार कैसे करें ?

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज (PCOD) समस्या के समाधान में दवा और जीवनशैली में बदलाव दोनों शामिल हैं। दुर्भाग्य से, इस स्थिति का कोई ज्ञात इलाज नहीं है I

366

PCOD :

क्या आप पीसीओडी (PCOD) की समस्या से पीड़ित हैं? आप अकेले नहीं हैं। ऐसा अनुमान है कि सभी भारतीय महिलाओं (Females) में से लगभग 20%, यानी देश की 5 में से लगभग 1 महिला पीसीओडी (PCOD) से पीड़ित है। इसका कोई त्वरित इलाज (Treatment) नहीं है। आपको इस समस्या (Problems) का इलाज करने के लिए अपना खान-पीन बदलना होगा। तभी आपकी ये दिक्कत दूर हो सकती है।

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज (PCOD) क्या है?
पीसीओडी (PCOD) एक चिकित्सीय स्थिति है जिसमें प्रजनन आयु के दौरान एक महिला के अंडाशय बड़ी संख्या में अपरिपक्व या आंशिक रूप से परिपक्व अंडे उत्पन्न करते हैं। ये अंडे समय के साथ अंडाशय में सिस्ट के रूप में विकसित हो जाते हैं। सिस्ट के कारण, अंडाशय बड़े हो जाते हैं और बड़ी मात्रा में पुरुष हार्मोन (एण्ड्रोजन) का स्राव करते हैं जो बांझपन की समस्या, अनियमित मासिक धर्म, अवांछित वजन बढ़ना और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है।
अपेक्षाकृत सामान्य होते हुए भी, अधिकांश महिलाएं पीसीओडी (PCOD) के संकेतों और लक्षणों, स्थिति के निहितार्थ और उपलब्ध उपचार विकल्पों के बारे में नहीं जानती हैं। तो आइए हम करीब से देखें।
यह भी पढ़ें : Radhika Khera: कांग्रेस छोड़ने के बाद राधिका खेड़ा ने लगाए चौंकाने वाले आरोप! बोली- ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान शराब…’
पीसीओडी (PCOD) का इलाज क्या है?
यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज (PCOD) समस्या के समाधान में दवा और जीवनशैली में बदलाव दोनों शामिल हैं। दुर्भाग्य से, इस स्थिति का कोई ज्ञात इलाज नहीं है, लेकिन लक्षणों को प्रबंधित करने से जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

1. आपको अपनी जीवनशैली में सुधार करना चाहिए।
2. संतुलित एवं पौष्टिक आहार लें।
3. नियमित योग और व्यायाम करें।
4. प्रतिदिन कम से कम 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें।
5. जंक फूड खाने, धूम्रपान और शराब पीने से बचें।
आहार में संशोधन से लक्षणों को प्रबंधित करने और पीसीओडी (PCOD) समस्या के समाधान की पेशकश करने में काफी मदद मिल सकती है।यहां तक कि शरीर के वजन में 5% की कमी भी लक्षणों को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकती है।
यह भी देखें : 
Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.