Veer Savarkar की जयंती पर रणजीत सावरकर ने 22222 सिक्कों से बनी छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का किया अनावरण

वीर सावरकर की जयंती के अवसर पर 24 मई से 26 मई तक स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक पर विभिन्न चित्र प्रदर्शनियां, रक्तदान शिविर एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया है।

402

Veer Savarkar की जयंती के अवसर पर 24 मई से 26 मई तक स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक पर विभिन्न चित्र प्रदर्शनियां, रक्तदान शिविर एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया है। इसके तहत 2 रुपए के 22 हजार 222 सिक्कों की मदद से छत्रपति शिवाजी महाराज की 12 बाय 13 फीट की छवि बनाई गई है। भव्य प्रतिमा का अनावरण शनिवार, 25 मई को स्वातंत्र्यवीर सावरकर के पोते और स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक के कार्याध्यक्ष रणजीत सावरकर और स्मारक की कोषाध्यक्ष मंजिरी मराठे द्वारा किया गया।

Lok Sabha Elections: छठे चरण में 58.82 प्रतिशत मतदान, बंगाल में सबसे अधिक 78.19 प्रसेंट तो अन्य राज्यों में ऐसा रहा हाल

इस अवसर पर इस छवि के लिए सिक्के एकत्र करने वाले प्रसिद्ध फोटोग्राफर रंजन गावड़े और इन सिक्कों की मदद से यह भव्य छवि बनाने वाले प्रसिद्ध चित्रकार सागर पाटणकर के साथ शिव राज्याभिषेक समिति के अध्यक्ष सुनील पवार उपस्थित थे। आम लोग इस भव्य छवि को 25 मई से से स्वातंत्र्यवीर सावरकर राष्ट्रीय स्मारक पर नि:शुल्क देख सकेंगे।

शानदार छवि
मशहूर फोटोग्राफर रंजन गावड़े कई सालों से 2 रुपये के सिक्के इकट्ठा कर रहे हैं। ये सिक्के कोलकाता, मध्य प्रदेश, गुजरात समेत महाराष्ट्र से इकट्ठा किए गए हैं। वीर सावरकर की जयंती के मौके पर रंजन गावड़े ने इन सिक्कों की मदद से छत्रपति शिवाजी महाराज की छवि बनाने का फैसला किया। इसी के तहत प्रसिद्ध चित्रकार सागर पाटणकर ने शिवाजी महाराज की 12 गुणा 13 फीट की छवि बनाई है और इसे सिक्कों को खूबसूरती से सजाया है। भव्य छवि का अनावरण शनिवार, 25 मई को किया गया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.