टेलीकॉम और आटो क्षेत्र के अच्छे दिन… यह स्कीम बदल देगी जीडीपी में हिस्सेदारी और बंपर नौकरी

केंद्र सरकार ने टेलीकॉम, ऑटो क्षेत्र के लिए पीएलआई की मंजूरी दे दी है।

87

नई दिल्ली में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें टेलीकॉम, ऑटो, ऑटो कंपोनेन्ट और ड्रोन के क्षेत्र के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेन्टिव स्कीम (पीएलआई) को मंजूरी मिल गई है। इससे इस क्षेत्र को बड़ी राहत मिलेगी साथ ही लाइसेंन्सिग पॉलिसी में भी बड़ा बदलाव होगा। विशेषज्ञों के अनुसार इससे जीडीपी में लगभग 7 प्रतिशत की हिस्सेदारी देनेवाले ऑटो क्षेत्र की हिस्सेदारी 12 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़ें – आतंकी गिरफ्तारी प्रकरण: महाराष्ट्र एटीएस अब भी खाली हाथ? दिल्ली जाएगी मुंबई पुलिस

ऑटो सेक्टर
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस वार्ता में बताया कि केंद्र सरकार ने वाहन, वाहनों के कलपुर्जे और ड्रोन उद्योग के लिए पीएलआई स्कीम को मान्य कर लिया गया है। इसके अंतर्गत 26,058 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। जिससे वाहन क्षेत्र को बल मिलेगा। इसके परिणामस्वरूप 7.7 लाख लोगों को नौकरियां भी मिलेंगी और विदेशी निवेश बढ़ेगा।

टेलीकॉम सेक्टर
टेलीकॉम सेक्टर को सहायता देने के लिए 100 प्रतिशत निवेश ऑटोमेटिक रूट से किया सकेगा। टेलीकॉम स्प्रेक्टम शेयरिंग को अनिमति दे दी गई है। पूरे सेक्टर और कंपनियों पर बकाया के लिए 4 वर्ष का मोराटोरियम मान्य किया गया है।

ड्रोन के लिए पीएलआई मंजूर
इस क्षेत्र में संभावनाओं को तराशने के लिए सरकार ने 120 करोड़ रुपए के पीएलआई को मान्यता दी है। जिससे भारतीय कंपनियों को इसका लाभ मिल पाएगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.