Weather Update: मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर वासियों को दी खुशखबरी, अगले कुछ दिनों में बारिश के आसार

भारतीय मौसम विभाग ने देश भर के नौ राज्यों के कई हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

75

देश भर में इस बार भीषण गर्मी (Severe Heat) का मौसम (Weather) काफी लंबा खिंच गया है। करीब दो महीने से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। इस भीषण गर्मी के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है। खासकर देश के उत्तरी हिस्से (Northern Parts) इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। इनमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, एमपी, झारखंड शामिल हैं।

हालांकि अब मौसम बदल रहा है। कई राज्यों में मानसून (Monsoon) आ चुका है। कुछ जगहों पर हल्की तो कुछ जगहों पर भारी बारिश (Rain) देखने को मिल रही है।

आईएमडी (IMD) के अनुसार, इस हफ्ते मौसम कई अलग-अलग रंगों में देखने को मिल सकता है। बारिश के कारण दिल्ली-एनसीआर के वातावरण में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। हवा भी पहले से बेहतर हो गई है, और पहले से साफ नजर आ रही है।

यह भी पढ़ें – NEET Controversy: बिहार में सीबीआई टीम पर हमला, पेपर लीक मामले से जुड़ी है पूरी घटना

आज भी छाए रहेंगे बादल
मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि सोमवार को दिनभर बादल छाए रहेंगे। 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ गरज-चमक के साथ बादल छाने और हल्की बारिश की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 30 डिग्री रह सकता है। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है।

दक्षिण बंगाल को भी मिलेगी भीषण गर्मी से राहत
कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के अन्य हिस्से में भी अब गर्मी से राहत मिलने वाली है। अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से सोमवार को जारी बयान में यह जानकारी दी गई है। इसमें बताया गया है कि पिछले 24 घंटे के दौरान कोलकाता में 17.8 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। इसकी वजह से कोलकाता में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य 33 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है।

देखें यह वीडियो – 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.