Mount Abu में लगातार चौथे दिन पारा शून्य पर, जानिये आगे कैसा रहेगा मौसम

770

Mount Abu में मौसम लगातार करवट बदल रहा है। राजस्थान(Rajasthan) के कुछ इलाकों में ठंड ने कहर बरपा रखा है, जबकि कुछ जिलों में सर्दी अभी स्थिर बनी हुई है। पर्वतीय पर्यटन क्षेत्र माउंट आबू(Mountain tourism area Mount Abu) में लगातार चौथे दिन न्यूनतम तापमान(Minimum temperature for the fourth consecutive day) जमाव बिंदु यानी शून्य पर रहा है। प्रदेश के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर में सुबह आसमान में हल्के बादल छाए रहे। अन्य शहरों में न्यूनतम तापमान(Minimum temperature भी 13 दिसंबर के समान ही है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि राज्य में अगले चार दिन मौसम इसी तरह बना रहने की संभावना है, लेकिन 18 दिसंबर से राजस्थान समेत मध्य भारत के कई राज्यों में तापमान गिरना शुरू होगा। सर्दी तेज होने लगेगी।

सुबह वादियों में हल्की बर्फ जमी आई नजर
उत्तरी राजस्थान के जिलों को छोड़कर शेष राज्य में 14 दिसंबर को आसमान साफ(Clear sky in the rest of the state on December 14 है। सुबह से धूप है। जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, कोटा में 14 दिसंबर न्यूनतम तापमान भी 13 दिसंबर की तरह रहा। माउंट आबू में सुबह वादियों में हल्की बर्फ जमी नजर आई। यहां पिछले चार-पांच दिन से तापमान जमाव बिंदु पर है। उदयपुर में आज सुबह हल्की धुंध रही, लेकिन सूरज चढ़ने के साथ ही मौसम साफ हो गया। उदयपुर के अलावा डूंगरपुर में भी आज तापमान गिरकर 10.9 पर आ गया, जो शहर का इस सीजन का सबसे कम तापमान रहा। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक प्रदेश के अधिकांश भागों में आगामी एक सप्ताह मौसम शुष्क बना रहेगा। हालांकि, एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 15-16 दिसंबर को प्रदेश के कुछ भागों में आंशिक बादलों की आवाजाही रहने की संभावना है, लेकिन बारिश होने की संभावना नहीं है। न्यूनतम तापमान में आगामी दो से तीन दिन में विशेष परिवर्तन देखा जा सकता है। 17 दिसंबर से न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने के आसार है।

Bihar: वाम दलों के इस दावे से बढ़ी राजद-जदयू की परेशानी, लोकसभा चुनाव की राह में रोड़ा

14 शहरों में सिंगल डिजिट में मिनिमम तापमान
राजस्थान में  14 शहरों में रात का मिनिमम तापमान सिंगल डिजिट में रहा है। इसमें माउंट आबू के अलावा भीलवाड़ा, अलवर, पिलानी, सीकर, उदयपुर, बारां, सिरोही, फतेहपुर, करौली, जैसलमेर, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़ और जालोर शामिल है। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि राज्य में अगले सप्ताह के मिड से सर्दी तेज होने लगेगी। क्योंकि एक पश्चिमी विक्षोभ 16 से 18 दिसंबर के पहाड़ी राज्यों (जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश) में बर्फबारी करेगा। ये सिस्टम 18 को आगे निकल जाएगा और 19-20 दिसंबर से उत्तर भारत से बफीर्ली हवाएं चलनी शुरू होगी। इन सर्द हवाओं से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान के साथ पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और गुजरात उतरी हिस्सों में तापमान गिरेगा और सर्दी बढ़ेगी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.