सरकार का शानदार प्लान, बिजली बिल में 30 से 50 प्रतिशत की बचत! कैसे, जानिये खबर में

सोलर रूफटॉप योजना केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी।

89

बढ़ती महंगाई जहां जेब पर भारी पड़ रही है, वहीं बिजली बिल के आंकड़े अक्सर हमें बड़ा झटका देते हैं। जिससे आम लोग काफी नाराज नजर आ रहे हैं। लेकिन केंद्र सरकार द्वारा बिजली बिल को कम करने के लिए एक खास योजना शुरू की गई है।

इस योजना का लाभ उठाकर आप अपना बिजली का बिल जरूर कम कर सकते हैं। इस योजना के तहत घर की छत पर या फिर बिल्डिंग की छत पर सोलर पैनल लगाना होता है और इसके लिए सरकार आपकी मदद भी करेगी।

सरकार की योजना
सोलर रूफटॉप योजना केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी। आपकी बिजली की जरूरत के हिसाब से आपको सोलर पैनल की कैपेसिटी तय करनी होगी।

2 से 3 पंखे, एक रेफ्रिजरेटर 6 से 8 एलईडी लाइट, एक पानी की मोटर और एक टीवी के लिए प्रतिदिन 6 से 8 यूनिट बिजली की आवश्यकता होती है। उसके लिए 2 किलोवाट का सोलर पैनल चाहिए। ऐसे में हमें बिजली की जरूरत के हिसाब से सोलर पैनल लगाने होते हैं। 1 किलोवाट ऊर्जा के लिए आम तौर पर 110 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होती है।

ऐसे मिलती है सब्सिडी 
घरेलू उपयोग के लिए केंद्र सरकार 3kW तक के सोलर प्लांट पर 40 फीसदी और 3 kW से 10 kW तक के सोलर प्लांट पर 20 फीसदी सब्सिडी देती है। साथ ही हाउसिंग सोसायटियों को केंद्र सरकार द्वारा 500 किलोवाट तक के सोलर प्लांट पर 20 फीसदी सब्सिडी मिलती है।

लाभ ही लाभ
इस सोलर प्लांट के लिए सिर्फ एक बार खर्च करना होगा। लेकिन आप लंबे समय तक बिजली के बिल में बचत कर सकते हैं। इस प्लांट से बिजली के खर्च में 30 से 50 फीसदी तक की बचत की जा सकती है। केंद्र सरकार का कहना है कि बिजली बिल में बचत से 5 से 6 साल में पूंजी की वसूली संभव है। इस योजना की पूरी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर उपलब्ध कराई गई है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.