Maharashtra SSC 10th Result: महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी, जानें एक क्लिक में कैसे चेक करें परिणाम

संभागवार प्रतिशत के मामले में नागपुर संभाग 94.73 प्रतिशत के साथ राज्य में सबसे निचले पायदान पर है। नतीजों में एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मारी है।

324

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन ने 10वीं परीक्षा (10th Exam) का परिणाम (Result) घोषित कर दिया है। इस साल 10वीं कक्षा का कुल रिजल्ट 95.81 फीसदी रहा है। इस साल के रिजल्ट में कोंकण डिविजन (Konkan Division) (99.01 फीसदी) ने बाजी मारी है और नागपुर डिविजन (Nagpur Division) आखिरी पायदान पर है।

लड़कों का रिजल्ट 94.56 फीसदी रहा
संभागवार प्रतिशत के मामले में नागपुर संभाग 94.73 प्रतिशत के साथ राज्य में सबसे निचले पायदान पर है। नतीजों में एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मारी है। लड़कियों का रिजल्ट 97.21 फीसदी और लड़कों का रिजल्ट 94.56 फीसदी रहा है। आंकड़ों के अनुसार, सभी कैटेगरी में लड़कियों ने बाजी मारी है। कुल 72 विषयों में से 18 विषयों में 100 फीसदी अंक आये हैं। 10वीं के छात्रों का कुल रिजल्ट प्रतिशत 94.86 फीसदी रहा।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections: पंजाब में भाजपा का बड़ा दांव, 2024 का ट्रेलर है लेकिन BJP की 2027 की राह साफ दिख रही है

10वीं परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी
नतीजों की घोषणा से पहले महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की। प्रेस कॉन्फ्रेंस में नतीजों की मुख्य बातें बताई गई हैं। शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 में 10वीं परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्रों की संख्या में वृद्धि हुई है। 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 16 लाख 9 हजार 544 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इन सभी विद्यार्थियों के साथ-साथ अभिभावकों की भी उत्सुकता चरम पर पहुंच गई है। छात्र एक बजे से रिजल्ट चेक कर सकेंगे, साथ ही छात्र रिजल्ट की कॉपी भी डाउनलोड कर सकेंगे।

9149 दिव्यांग विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया
इस परीक्षा के लिए राज्य के नौ संभागीय बोर्डों के कुल 9149 दिव्यांग छात्रों ने पंजीकरण कराया था। उनमें से 9078 दिव्यांग छात्र परीक्षा में शामिल हुए और उनमें से 8465 दिव्यांग छात्र उत्तीर्ण हुए और उनका कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 93.25 है।

आप इन साइटों पर परिणाम देख सकते हैं
– https://mahresult.nic.in/

– https://sscresult.mkcl.org/

– https://sscresult.mahahsscboard.in/

– https://results.digilocker.gov.in/

कैसे देखें रिजल्ट?
– सबसे पहले ऊपर दी गई आधिकारिक साइट पर क्लिक करें।
– इसके बाद आपको होम विकल्प में एसएससी का चयन करना होगा।
– इसके बाद दिए गए कॉलम में अपना सीट नंबर लिखें।
– आगे मां के नाम का कॉलम होगा। वहां मां का नाम डालें।
– फिर आपको अपना रिजल्ट दिखाई देगा।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.