Himachal Pradesh: शीत मरूस्थल लाहौल-स्पीति में झीलें जमीं, 11 से बिगड़ेगा मौसम

राज्य में पिछले कुछ दिनों से मौसम साफ बना हुआ है। राज्य के अधिकतर हिस्सों में शुक्रवार को भी धूप खिली हुई है।

829

 हिमाचल प्रदेश में ठंड कहर बरपा रही है। मैदानों से लेकर पहाड़ी इलाके तक भीषण सर्दी की चपेट में हैं। जनजातीय क्षेत्रों में पिछले कई दिनों से पारा माइनस में बना हुआ है। शीत मरूस्थल कहे जाने वाले लाहौल-स्पीति जिले के रिहायशी क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान -3 से -10 डिग्री सेल्सियस जबकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में माइनस -20 से -25 डिग्री तक नीचे चला गया है। आलम यह है कि लाहौल-स्पीति की कई झीलें बर्फ में तबदील हो गई हैं। लाहौल घाटी की मनाली लेह मार्ग पर 14000 फुट ऊंचाई पर स्थित दीपकताल झील, 15840 फुट ऊंचाई पर स्थित सूरजताल झील और पट्टन घाटी में 14000 हजार ऊंचाई पर स्थित ठोस बर्फ में बदल गई हैं।

लाहौल स्पिति में इस बार जल्दी बर्फबारी होने से ठंड का आगाज समय से पहले हुआ है। ऐसे में ऊँचाई वाले क्षेत्रों में झीलें और झरने जम गए हैं। खास बात यह है कि अगले वर्ष अप्रैल मई तक ये झील जमी रहेंगी। इस बीच राज्य का न्यूनतम तापमान लगातार गिर रहा है। बीते 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में 0.8 डिग्री की गिरावट आई है। राज्य के छह शहरों का न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रिकार्ड हुआ है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक लाहौल-स्पीति जिला का मुख्यालय केलांग सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां गुरूवार की रात्रि न्यनूतम तापमान -5.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है। इसी तरह चीन सीमा से सटे समधो गांव में न्यूनतम तापमान -4.5 डिग्री, कुल्लू जिला के विख्यात पर्यटन स्थल मनाली में -0.8 डिग्री और किन्नौर जिला के कल्पा में 0.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। राज्य के अन्य प्रमुख शहरों के न्यूनतम तापमान पर नजर डालें तो शिमला में 5.6 डिग्री, सुंदरनगर में 3 डिग्री, भुंतर में 1.8 डिग्री, धर्मशाला में 8.2 डिग्री, उना में 5 डिग्री, नाहन में 9.9 डिग्री, पालमपुर में 6 डिग्री, सोलन में 3.8 डिग्री, कांगड़ा में 7.3 डिग्री, मंडी में 2.9 डिग्री, चंबा में 4.6 डिग्री, डल्हौजी में 6 डिग्री, जुब्बडट्टी में 8 डिग्री, कुफरी में 4.7 डिग्री, नारकंडा में 2.5 डिग्री, रिकांगपिओ में 4.3 डिग्री, सियोबाग में 1.5 डिग्री, धौलाकूआं में 8 डिग्री, बरठीं में 5.2 डिग्री, पांवटा साहिब में 12 डिग्री, सराहन में 4.5 डिग्री और देहरा गोपीपुर में 8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

यह भी पढ़ें – नए शिखर पर Stock Market, निफ्टी ने पहली बार छुआ यह आंकड़ा – 

राज्य में 10 तक मौसम साफ, 11 व 12 दिसंबर को बर्फबारी के आसार
राज्य में पिछले कुछ दिनों से मौसम साफ बना हुआ है। राज्य के अधिकतर हिस्सों में शुक्रवार को भी धूप खिली हुई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आगामी 10 दिसंबर तक प्रदेश भर में मौसम साफ रहेगा। 11 व 12 दिसंबर को मध्यवर्ती व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी होने के आसार हैं। 13 से 15 दिसंबर तक मौसम के साफ रहने का अनुमान है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.