Paragliding in Manali: मनाली में पैराग्लाइडिंग के लिए सभी अच्छी जगहों के बारे में जानें

मनाली से 14 किमी दूर स्थित सोलांग घाटी, मनाली में पैराग्लाइडिंग के लिए सबसे अच्छी जगह है। सोलांग घाटी बर्फ से ढके पहाड़ों और हरी-भरी घाटियों के मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करती है, जो इसे पैराग्लाइडिंग के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है।

115

यदि आप रोमांच (Adventure) के नाम मात्र से उत्साहित हो जाते हैं और गतिविधियों (Activities) की तलाश में हैं तो मनाली (Manali) में पैराग्लाइडिंग (Paragliding) आपके लिए है। उत्तरी राज्य हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के कुल्लू जिले में स्थित मनाली से हिमालय के पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला के बर्फ से ढके पहाड़ों (Mountains) के शानदार दृश्य दिखाई देते हैं। ऊंचे देवदार और नीलगिरी के पेड़ों के जंगल, बहती नदियाँ और रंग-बिरंगे फूल, घास के मैदान मनाली के छोटे से शहर में पहुँचने पर एक यात्री का स्वागत करते हैं।

मनाली साहसी लोगों के लिए भी स्वर्ग है। यह समुद्र तल से 2050 मीटर ऊपर से ग्लाइडिंग करते समय ग्लाइडर को एक सुंदर दृश्य और स्वच्छ वातावरण प्रदान करता है। ब्यास कुंड ट्रेक और भृगु झील ट्रेक के माध्यम से अपने प्रवास का आनंद लेने के लिए ट्रेकर्स और पैदल यात्री भी पूरे वर्ष मनाली आते हैं। मनाली लद्दाख के शुरुआती व्यापार मार्ग का प्रारंभिक बिंदु है जो काराकोरम दर्रे के माध्यम से तारिम बेसिन से जुड़ा था।

यह भी पढ़ें- ये योग मुद्राएं जो कुछ मिनट में दिमाग को करेंगे रिलैक्स

यह शहर उन इतिहासकारों को भी आकर्षित करता है जो नग्गर महल देखने आते हैं। मनाली फोटोग्राफरों के लिए भी स्वर्ग के समान है! सोलांग घाटी मनाली के पास एक और सुरम्य शहर है जो ज़ोरबिंग और घुड़सवारी जैसी कई साहसिक गतिविधियाँ प्रदान करता है। यह साहसिक प्रेमियों के लिए एक प्रसिद्ध स्कीइंग स्थल भी है। लेकिन मनाली के पास बस इतना ही है। हालाँकि, मनाली में पैराग्लाइडिंग एक बिल्कुल अलग अनुभव है और आपको इसे जरूर आजमाना चाहिए।

मनाली में पैराग्लाइडिंग के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ स्थान
यदि आप मनाली में पैराग्लाइडिंग के लिए सर्वोत्तम स्थानों की तलाश कर रहे हैं तो हमने आपके लिए एक सूची तैयार की है जिसे देखने और जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है उसे चुनें।

1 – सोलांग घाटी
2 – फात्रु
3 – बिजली महादेव
4 – कांगड़ा घाटी
5 – मढ़ी

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.