Kalkaji Mandir Delhi : दूसरे स्थान और कैसे पहुँचें

भारत (India) के दक्षिणी दिल्ली (South Delhi) में स्थित कालकाजी मंदिर (Kalkaji Mandir), देवी काली (Goddess Kali) को समर्पित एक प्रतिष्ठित हिंदू मंदिर है।

315

Kalkaji Mandir :

भारत (India) के दक्षिणी दिल्ली (South Delhi) में स्थित कालकाजी मंदिर (Kalkaji Temple), देवी काली (Goddess Kali) को समर्पित एक प्रतिष्ठित हिंदू मंदिर है। यह प्राचीन मंदिर, जिसे कालकाजी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, 18वीं शताब्दी का है, हालांकि इसकी उत्पत्ति बहुत पुरानी मानी जाती है, जो पौराणिक कथाओं और लोककथाओं में निहित है। मंदिर साल भर भक्तों (Devotees) को आकर्षित करता है, जिसमें नवरात्रि उत्सव (Navratri Festival) के दौरान एक महत्वपूर्ण भीड़ होती है, जब देवी के सम्मान में विशेष प्रार्थना और अनुष्ठान आयोजित किए जाते हैं। जटिल नक्काशी और जीवंत सजावट से सुसज्जित मंदिर परिसर, पारंपरिक हिंदू वास्तुकला के प्रमाण के रूप में खड़ा है।

यह भी पढ़ें : Mumbai: सकल हिंदू समाज की मेहनत रंग लाई, सोमैया स्कूल ने परवीन शेख के खिलाफ उठाया बड़ा कदम
  • मंदिर का समय (Timings) : 
    श्री कालकाजी मंदिर (Kalkaji Mandir) पूरे दिन सुबह 4:00 बजे से रात 11:30 बजे तक खुला रहता है। इसके अलावा, मंदिर में अलग-अलग समय पर कई आरती और गतिविधियां भी की जाती हैं।
  • घूमने का सबसे अच्छा समय (Best Time To Visit) :
    वर्ष के दौरान किसी भी समय मंदिर का दौरा किया जा सकता है। हालाँकि, श्री कालकाजी मंदिर (Kalkaji Mandir) की यात्रा के लिए नवरात्र के उत्सव के मौसम को सबसे अच्छा समय माना जाता है क्योंकि इस दौरान मंदिर में बड़ी संख्या में भक्त आते हैं और मेले का आयोजन होता है। इसी तरह, हर शनिवार को मंदिर में तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ उमड़ती है।

  • मंदिर में किस मार्ग से पहुंचे (How to Reach) :
    श्री कालकाजी मंदिर (Kalkaji Mandir) नेहरू प्लेस के पास स्थित है, इसलिए यहां पहुंचना बिल्कुल भी मुश्किल काम नहीं है। मंदिर के अपने नाम से एक मेट्रो स्टेशन है, कालकाजी मंदिर मेट्रो स्टेशन जो इसके निकटतम स्टेशन भी है। स्टेशन से मंदिर केवल 180 मीटर की पैदल दूरी पर है। कालकाजी मंदिर स्टेशन वायलेट लाइन और मैजेंटा लाइन मेट्रो दोनों पर स्थित है।
  • घूमने लायक जगहें (Other Places To Visit) :
    श्री कालकाजी मंदिर (Kalkaji Mandir) नेहरू प्लेस के पास स्थित है और इसके निकट कई पर्यटक आकर्षण हैं जहां आप मंदिर में तीर्थयात्रा करने के बाद जाते हैं। ये आकर्षण हैं:
    • कमल मंदिर (Lotus Temple)
    • इस्कॉन मंदिर (ISKCON Temple)
    • नेहरू प्लेस मार्केट (Nehru Place Market)
    • जाकिर हुसैन संग्रहालय (Zakir Hussain Museum)
    • प्राचीन भैरों मंदिर  (Prachin Bhairon Mandir)
    • कालकाजी जिला पार्क (Kalkaji District Park)
तीर्थयात्री आशीर्वाद लेने और प्रार्थना करने के लिए मंदिर में आते हैं, बुराई पर काबू पाने और समृद्धि लाने के लिए काली की दिव्य शक्तियों में विश्वास करते हैं। लयबद्ध मंत्रोच्चार और धूप की खुशबू के साथ संयुक्त शांत वातावरण, आध्यात्मिक रूप से उत्थानकारी अनुभव प्रदान करता है, जो कालकाजी मंदिर (Kalkaji Temple) को दिल्ली (Delhi) में एक प्रमुख धार्मिक और सांस्कृतिक स्थल बनाता है।
यह भी देखें :
Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.