RSS Foundation Day: भारत हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है: मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वार्षिक विजयादशमी उत्सव कार्यक्रम मंगलवार को महाराष्ट्र के नागपुर में कार्यकर्ताओं के जुलूस के साथ शुरू हुआ।

193

नागपुर (Nagpur) में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh Headquarters) मुख्यालय में हर साल विजयादशमी उत्सव (Vijayadashami Utsav) का आयोजन किया जाता है। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आरएसएस कार्यकर्ता (RSS Worker) शामिल होते हैं। आज इस कार्यक्रम में मशहूर गायक शंकर महादेवन भी शामिल हुए। इस बीच मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने कार्यक्रम में बताया कि भगवान राम 22 जनवरी को अपने राम मंदिर अयोध्या में प्रवेश करेंगे।

मोहन भागवत ने कहा कि हम सब देख रहे हैं कि हर साल दुनिया भर में भारतीयों का गौरव बढ़ रहा है। इस वर्ष की विजयादशी पर भी हम इसका अनुभव कर रहे हैं। हमने ऐसे कई अवसरों का अनुभव किया है। इस वर्ष G20 सम्मेलन भारत में आयोजित किया गया था। ऐसा हर साल होता है लेकिन भारत में इसके होने में कुछ खास था। इस साल पहली बार भारत की मेहमाननवाजी की हर जगह सराहना हुई। विविध संस्कृति का जश्न मनाया गया। मोहन भागवत ने कहा कि सभी ने उनकी ईमानदार सद्भावना और कूटनीतिक कौशल को देखा।

यह भी पढ़ें- विजयादशमी पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और गृहमंत्री ने दी शुभकामना

भारत का एक विशेष स्थान
वसुधैव कुटुंबकम, महिला नेतृत्व पर पहली बार किसी केंद्रीय सम्मेलन में आर्थिक मुद्दों पर चर्चा हुई और यह मानव-केंद्रित चर्चा थी। यह देखा गया कि उनके नेतृत्व के कारण भारत का एक विशेष स्थान है।

आर्थिक स्थिति में भी हम पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं
इतना ही नहीं हमारे एथलीटों ने एशियाई खेलों में 100 से ज्यादा पदक भी जीते। इसमें हमारे एथलीटों ने 28 स्वर्ण, 38 रजत और 41 कांस्य पदक जीते। हम देखते हैं कि हमारा देश हर क्षेत्र में विकास कर रहा है। आर्थिक स्थिति में भी हम पांचवें स्थान पर पहुंच गये हैं। हमने गरीबों के उत्थान के लिए डिजिटल तकनीक का उपयोग किया। हमने यह प्रगति देखी है। हमने स्टार्टअप क्रांति देखी है। भागवत ने यह भी कहा कि हमने कृषि, अंतरिक्ष और रक्षा सभी क्षेत्रों में प्रगति देखी है।

हमारे राष्ट्रीय आदर्श भगवान राम का मंदिर अयोध्या में बनाया जा रहा है। 22 जनवरी को राम मंदिर में प्रवेश करेंगे। हम ये कार्यक्रम भी देखेंगे। मोहन भागवत ने ये भी कहा कि हर कोई तो नहीं आ पाएगा, लेकिन हम उस दिन अपने देश में ऐसा माहौल बना सकते हैं।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.