कोलकाता में रोड शो का आयोजन, हर्ष संघवी ने गुजरात की प्रशंसा करते हुए कही ये बात

रोड शो से पहले मंत्री हर्ष संघवी ने विभिन्न उद्योगपतियों के साथ एक-एक कर बातचीत की। इनमें कई दिग्गज उद्योगपति भी शामिल थे।

97

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के लिए नई दिल्ली में आयोजित सफल कर्टेन रेजर इवेन्ट और मुंबई, चंडीगढ़ और जापान में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय रोड शो के बाद 2 नवंबर को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के एक प्रतिनिधिमंडल ने गृह और पुलिस आवास, उद्योग, खेल युवा और संस्कृति, राज्य मंत्री हर्ष संघवी के नेतृत्व में कोलकाता में रोड शो किया। इस अवसर पर गुजरात सरकार के अधिकारियों सहित उद्योग जगत के कई प्रतिष्ठित लोग भी मौजूद रहे।

निर्यात में सबसे बड़े योगदानकर्ता में से एक
इस दौरान हर्ष संघवी ने अपने संबोधन में बताया कि गुजरात देश में होने वाले सामानों के निर्यात में सबसे बड़े योगदानकर्ता में से एक है। वर्ष 2022-23 में 33 प्रतिशत से अधिक निर्यात अकेले गुजरात से संभव हो सकेगा। गुजरात अभी भारत का 40 प्रतिशत कार्गो अकेले हैंडल करता है। इतना ही नहीं, गुजरात में 14.6 लाख से अधिक पंजीकृत एमएसएमई संचालित हैं जो 84 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देते है। ये सभी आंकड़े गुजरात की आर्थिक शक्ति के कुछ प्रमुख उदाहरण हैं। उन्होंने गर्व के साथ यह बताया कि गुजरात के दो जिले सूरत और अहमदाबाद में सबसे अधिक पंजीकृत एमएसएमई के संचालन के लिए भारत के शीर्ष 10 जिलों में शामिल हैं। राज्य में डीपीआईआईटी द्वारा मान्यता प्राप्त 7,300 स्टार्टअप कार्यरत हैं, जिन्हें 210 इन्क्यूबेटरों और शैक्षणिक संस्थानों के नेटवर्क द्वारा सहयोग मिल रहा है।

पूरे देश के लिए फायदेमंद
अपने संबोधन के समापन में हर्ष संघवी ने कहा, “मेरा मानना है कि गुजरात का इंडस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रक्चर, अनुकूल नीतियां और इंडस्ट्री-फ्रेंडली अप्रोच पश्चिम बंगाल और गुजरात के साथ-साथ पूरे देश के लिए काफी लाभकारी साबित होगा।”

गुजरात में उपलब्ध व्यावसायिक अवसरों पर एक पेश किया गया प्रेजेंटेशन
इस रोड शो में एडिशनल इंडस्ट्रीज कमिश्नर डॉ. कुलदीप आर्य ने गुजरात में उपलब्ध व्यावसायिक अवसरों पर एक व्यापक प्रेजेंटेशन दिया। साथ ही, रोड शो के दौरान योट्टा डाटा सर्विस प्राइवेट लिमिटेड के सह-संस्थापक, प्रबंध निदेशक और सीईओ सुनील गुप्ता, हिंदुस्तान कोका-कोला के सार्वजनिक मामले प्रमुख, संचार और स्थिरता अधिकारी हिमांशु प्रियदर्शी और वेदांता डिस्प्लेज के अध्यक्ष, नीति और रणनीति सुनील दुग्गल ने भी सभा को संबोधित किया। इस रोड शो का समापन रूपा एंड कंपनी के प्रेसिडेंट, नियो मेटालिक्स लिमिटेड के डायरेक्टर और एसोचेम पूर्वी क्षेत्र के पूर्व अध्यक्ष रवि अग्रवाल के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।

निर्मला सीतारमण ने श्रीलंका में स्टेट बैंक की नई शाखा का किया उद्घाटन

इन उद्योगपतियों से की वन टू वन बात
रोड शो से पहले मंत्री हर्ष संघवी ने विभिन्न उद्योगपतियों के साथ एक-एक कर बातचीत की। इनमें नितिन जैन, प्रबंध निदेशक वेसुवियस इंडिया लिमिटेड, जितेंद्र कुमार लीगल और कॉर्पोरेट मामलों के अध्यक्ष और कंपनी सचिव, एक्साइड इंडस्ट्रीज लिमिटेड गिरिराज मल, निदेशक, मॉलकॉम इंडिया लिमिटेड, पृथ्वीश चौधरी, निदेशक, टीटागढ़, दिनेश अरोड़ा, उपाध्यक्ष और डेप्यूटी सीईओ, पर्पल माइक्रोपोर्ट साइंटिफिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड; राजेश तिवारी, उपाध्यक्ष और समूह प्रमुख, उत्पादन, विनिर्माण और इंजीनियरिंग, बर्जर पेंट्स इंडिया; ए मुखोपाध्याय, एमडी, आईएफबी एग्रो इंडस्ट्रीज लिमिटेड; आर. चौधरी, सीएफओ, आईएफबी इंडस्ट्रीज; दीपक गोयल, सीईओ श्याम मेटलिक्स एंड एनर्जी लिमिटेड; सुवंकर सेन, प्रबंध निदेशक, सेनको गोल्ड लिमिटेड; और एस. मोहापात्रा, प्रबंध निदेशक भारत, एटमॉस्फियर होटल एंड रिजॉर्ट्स शामिल हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.