Goram Ghat: राजस्थान में स्थित गोरम घाट, खूबसूरती में कश्मीर और दार्जिलिंग के बराबर

अगर आप घूमने के शौकीन हैं तो एक बार राजस्थान के कश्मीर की सैर जरूर करें।

247

राजस्थान (Rajasthan) भारत के सबसे बड़े राज्यों में से एक है, जिसे कई लोग राजाओं की भूमि के रूप में भी जानते हैं। इस राज्य की सुंदरता को निहारने और शाही आतिथ्य का आनंद लेने के लिए हर दिन लाखों घरेलू (Domestic) और विदेशी पर्यटक (Tourist) पहुंचते हैं।

राजस्थान के जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, अजमेर, बीकानेर या उदयपुर शहरों में कई अद्भुत और आश्चर्यजनक जगहें हैं जिन्हें देखने के बाद मन तृप्त हो जाता है।

यह भी पढ़ें- Varun Gandhi: राजनीति में सक्रिय हैं वरुण गांधी, जानिए पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा से क्या हैं रिश्ते?

गोरम घाट की प्राकृतिक सुंदरता दार्जिलिंग और कश्मीर से कम नहीं
पर्यटन की दृष्टि से गोरम घाट (Goram Ghat) को कश्मीर का स्वर्ग माना जाता है। इसी तरह दार्जिलिंग (Darjeeling) में चलने वाली टॉय ट्रेन की तरह गोरम घाट की ट्रेन भी मशहूर है। इस घाट में खूबसूरत पहाड़ियों के साथ-साथ झरने और चारों ओर हरियाली भी देखने को मिलती है। कहा जाता है कि गोरम घाट की खूबसूरती देखने के लिए कई पर्यटक घाट में ट्रैकिंग भी करते हैं।

गोरम घाट कहां है?
गोरम घाट अपनी खूबसूरती के लिए पूरे राजस्थान में मशहूर है। गोरम घाट उदयपुर से लगभग 130 किमी की दूरी पर स्थित है। यह संभाग के राजसमंद जिले में आता है। यह मारवाड़ और मेवाड़ की सीमा पर स्थित है। खामली घाट गोरम घाट से कुछ ही दूरी पर स्थित है इसलिए इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गोरम घाट में मौजूद रेलवे ट्रैक पर्यटकों के बीच काफी मशहूर है।

गोरम घाट कैसे पहुंचे?
देश के किसी भी हिस्से में गोरम घाट तक पहुंचना बहुत आसान है। गोरम घाट घूमने के लिए आप राजस्थान के तीन रेलवे स्टेशनों से होकर यहां पहुंच सकते हैं। आप मारवाड़ जंक्शन, मावली जंक्शन या फुलाद जंक्शन पहुंचकर गोरम घाट पहुंच सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मारवाड़ जंक्शन सबसे नजदीक है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह भी बता दें कि आप जयपुर, उदयपुर, जोधपुर के अलावा पाली और अजमेर जैसे शहरों से भी बस, टैक्सी या कैब से पहुंच सकते हैं।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.