प्राइवेट स्पेसशिप से पांच लोग अंतरिक्ष में पहुंचे! भारत की बेटी भी शामिल,देखें वीडियो

वर्जिन गैलेक्टिक स्पेसशिप ने 11 जुलाई को अंतरिक्ष में अपना कदम रखकर इतिहास रच दिया। इसके मालिक अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले पहले बिजनेसमैन हैं।

106

वर्जिन गैलेक्टिक स्पेसशिप ने 11 जुलाई को अंतरिक्ष में अपना कदम रखकर इतिहास रच दिया। वर्जिन गैलेक्टिक के मालिक अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले पहले बिजनेसमैन हैं। इनके साथ ही इस स्पेसशिप में भारतीय मूल की शिरीषा बंदला और अन्य चार लोग भी शामिल हैं।

अंतरिक्ष में पहुंचने के बाद रिचर्ड ब्रैनसन ने अपना अनुभव शेयर करते हुए बताया कि यह पूरी उम्र न भूलने वाला अनुभव है। उन्होंने वर्जिन गैलेक्टिक की टीम की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह टीम 17 साल की मेहनत का परिणाम है।

ब्रिटेन के वर्जिन ग्रुप के संस्थापक ब्रैनसन ने एक सप्ताह में 71 वर्ष के हो जाएंगे। इस गर्मी के अंत तक उनके उड़ान की संभावना नहीं थी। लेकिन ब्लू ऑरिजिन के जेफ बेजोस द्वार 20 जुलाई को वेस्ट टेक्सास से अपने रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष जाने की घोषणा के बाद ब्रैनसन ने पहली अंतरिक्ष यात्रा पर निकलने का निर्णय लिया।

अंतरिक्ष यान ने न्यू मैक्सिको के दक्षिणी रेगिस्तान से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी। इस अवसर पर करीब पांच सौ लोग वहां मौजूद थे। इनमें उनकी बेटी और पोता-पोती भी शामिल थे। यान में ब्रैनसन के साथ ही कंपनी पांच कर्मचारी भी सवार हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.