Weather Update: मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी जारी, आज पांच जिलों में आंधी-बारिश की संभावना

सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं का घेरा है। ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। इसके चलते बंगाल और अरब सागर की खाड़ी से आ रही नमी बादल के रूप में सक्रिय है।

431

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में गर्मी (Summer) का सितम जारी है। प्रदेश के कई शहर भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं। ग्वालियर, चंबल और मालवा-निमाड़ के शहर सबसे ज्यादा तप रहे हैं। पिछले 2 दिन से रतलाम में भी तेज गर्मी है। वहीं, भोपाल-इंदौर में तापमान रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है, जबकि ग्वालियर-चंबल में लू का असर है। 24-25 मई से पूरे प्रदेश में तेज गर्मी रहने का अनुमान है। साथ ही भीषण लू (Severe Heat Wave) का अलर्ट भी जारी किया है। वहीं, मौसम विभाग (Meteorological Department) ने 23 मई (गुरुवार) को भीषण गर्मी के अलावा बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट में आंधी-बारिश (Storm-Rain) की संभावना जताई है।

इससे पहले बुधवार को भी भीषण गर्मी रही। रतलाम में पारा 45 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। लगातार दूसरे दिन रतलाम प्रदेश में सबसे गर्म रहा। वहीं, भोपाल और इंदौर सीजन के सबसे हॉट रहे। भोपाल में 43.9 डिग्री और इंदौर में टेम्प्रेचर 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ग्वालियर में 43.7 डिग्री, उज्जैन में 43.8 डिग्री और जबलपुर में पारा 42 डिग्री रहा। हालांकि भोपाल में शाम को हल्की बारिश भी हुई, लेकिन इसके बाद उमस का असर भी बढ़ा रहा। शिवपुरी, सागर, नौगांव, दतिया, गुना, खजुराहो, खंडवा, खरगोन, शाजापुर, दमोह और धार में तापमान 44 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने बूथवार वोटिंग प्रतिशत जारी करने से किया इनकार, EC ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा

सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं का घेरा है। ट्रफ लाइन भी गुजर रही है। इसके चलते बंगाल और अरब सागर की खाड़ी से आ रही नमी बादल के रूप में सक्रिय है। साथ में दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के हिस्से में निम्न दाब क्षेत्र है। इस वजह से मध्यप्रदेश गर्मी का असर बढ़ा हुआ है। (Weather Update)

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.