कब ले सकते हैं कोविड-19 के बूस्टर डोज? भारत बायोटेक के एमडी ने बताया समय

77

कोविड-19 टीकाकरण की दोनों डोज लेने के बाद क्या इसके बूस्टर डोज की आवश्यकता है और है तो कब लें कोविड-19 के बूस्टर डोज? इसका उत्तर कोवैक्सिन के निर्माता भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक ने दिया।

भारत बायोटेक के अध्यक्ष कृष्णा एल्ला ने बताया कि दूसरी डोज लेने के 6 महीने पश्चात कोरोना की बूस्टर डोज ले सकते हैं। यही उसका उचित समय है। उन्होंने नाक से दिये जानेवाले टीके के विकास भी बल दिया। इसके लिए उनकी कंपनी कार्य कर रही है, जिससे बूस्टर डोज के रूप में उपयोग किया जा सके।

एक अंग्रेजी चैनल द्वारा आयोजित सम्मेलन में कृष्णा एल्ला प्रश्नों के उत्तर दे रहे थे, जिसमें कोविड-19 के बूस्टर डोज को लेकर अनिश्चितता पर उनसे प्रश्न किया गया। इसको स्पष्ट करते हुए उन्होंने बताया कि कोरोना टीके का दूसरा डोज लेने के छह महीने के बाद बूस्टर डोज लेने का उचित समय है। इसके लिए उनकी कंपनी नाक से दिये जानेवाले टीके पर कार्य कर रही है।

जिका वायरस का पहला टीका बनेगा भारत में
भारत बायोटेक के नाम एक और ख्याति जुड़नेवाली है, जिसका खुलासा कंपनी के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक कृष्णा एल्ला ने किया, उन्होंने बताया कि जिका वायरस पर टीका विकसित करनेवाली विश्व में उनकी कंपनी पहली है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.