Uttar Pradesh: लखनऊ में बढ़ रहा है डेंगू का प्रकोप, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट

डेंगू का कहर इन दिनों तेजी से बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है।

244

डेंगू (Dengue) का कहर इन दिनों तेजी से बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। डेंगू से बचने के लिए सरकार (Government) और प्रशासन (Administration) ने कमर कस ली है। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) सक्रिय नजर आ रहा है। ताजा आंकड़ों की बात करें तो हर दिन कई मरीज सामने आ रहे हैं। डेंगू के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ब्रिजेश पाठक (Health Minister Brijesh Pathak) ने स्वास्थ्य विभाग को डेंगू से निपटने के लिए सख्त दिशा-निर्देश दिए हैं। किसी भी मरीज की मौत नहीं होनी चाहिए। डेंगू के प्रकोप को देखते हुए अस्पताल ने बिस्तरों की संख्या बढ़ा दी है। आए दिन मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है।

सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। मच्छरों के काटने से बचने के लिए दिन में पूरे कपड़े पहनें। बुखार होने पर डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवा का प्रयोग करें। बुखार होने पर स्वयं दवा न लें। डॉक्टर की सलाह पर ही दवा लें।

यह भी पढ़ें- RBI ने L&T फाइनेंस पर लगाया इतने करोड़ का जुर्माना, जानिए क्या है मामला?

ये सावधानियां बरतें
डेंगू से बचने के लिए सबसे पहले अपने आसपास साफ-सफाई रखें। कूलर में पानी भरकर न रखें। घर के आसपास कोई भी गंदी वस्तु न रखें। टूटी हुई बोतलें, टायर, लकड़ी का ढेर, नारियल के छिलके आदि जैसी कोई भी वस्तु न रखें जिसमें पानी जमा हो। बुखार होने पर स्वयं दवा न लें। डॉक्टर की सलाह पर ही दवा लें।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.