Mobile Ban in Ram Mandir: राम मंदिर में मोबाइल फोन पर बैन! जानिए क्यों लिया गया ये फैसला?

राम मंदिर ट्रस्ट ने मंदिर परिसर में मोबाइल फोन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

327

अयोध्या (Ayodhya) राम मंदिर (Ram Temple) निर्माण के बाद से यहां भक्तों (Devotees) का तांता लगा हुआ है। हर दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु रामलला (Ramlala) के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। इस दौरान श्रद्धालु मंदिर परिसर की तस्वीरें भी अपने मोबाइल फोन (Mobile Phone) में कैद करते हैं। लेकिन मंदिर निर्माण समिति ने एक बड़ा फैसला लिया है। अब आप मोबाइल फोन लेकर राम मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। यह रोक 25 मई से लागू है। अब मंदिर में मोबाइल फोन ले जाने पर सख्त प्रतिबंध रहेगा।

दरअसल, शुक्रवार को नृपेंद्र मिश्रा की अध्यक्षता में राम मंदिर निर्माण समिति की बैठक आयोजित की गई। इसमें राम मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था पर व्यापक चर्चा हुई। मंदिर निर्माण समिति ने मंदिर का निर्माण पूरा करने और परकोटा निर्माण की समय सीमा भी तय कर दी है। राम मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्र के अनुसार, निर्माण कार्य की समीक्षा के बाद तय किया गया है कि दिसंबर 2024 तक मंदिर निर्माण का काम पूरा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- Delhi Fire: पूर्वी दिल्ली के कृष्णा नगर में घर में आग लगने से तीन की मौत, तीन घायल

इसके अलावा मंदिर के चारों ओर की दीवार का निर्माण भी मार्च 2024 तक पूरा हो जाएगा। इस दीवार के अंदर राम मंदिर और अन्य देवताओं के मंदिर भी आएंगे। डॉ. अनिल मिश्र ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए शौचालय की सुविधा उपलब्ध रहेगी। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए ही मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है और यात्रियों को इसका सम्मान करना चाहिए।

उन्होंने कहा, मंदिर परिसर के बाहर ही मोबाइल और अन्य कीमती सामान रखने की सुविधा उपलब्ध है। अब यात्रियों को व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करना होगा। उन्होंने बताया कि मंदिर के चारों ओर 14 फीट ऊंची दीवार बनाई जाएगी। चंपत राय ने बताया कि पार्क के अंदर राम मंदिर के अलावा छह और मंदिर होंगे। इसमें भगवान शिव और हनुमान जी का मंदिर भी शामिल होगा। मंदिर परिसर में एक साथ 25 हजार लोग पहुंच सकेंगे।

देखें यह वीडियो- 

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.